March 29, 2024

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार ने शुरू किया ई-श्रम पोर्टल

Palwal/Alive News : जिला के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार ने ई-श्रम पोर्टल शुरू किया है। यह श्रम पोर्टल उन श्रमिको का डाटाबेस या रिकॉर्ड रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होगा, जिनके लिए सरकार सहायता पहुंचाने के लिए योजनाएं बनाती है।

यह जानकारी सहायक श्रम आयुक्त दीप्ति मेहरा ने देते हुए बताया कि ई-श्रम कार्ड के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर-14434 शुरू किया गया है, जिस पर संपर्क करके आने वाली समस्याओ का समाधान किया जा सकता है। इसके साथ स्थानीय कॉमन सर्विस सेन्टर, लेबर ऑफिस या स्वयं के मोबाइल फोन से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद एक कार्ड प्रदान किया जाएगा, जिस पर एक यू.एन. नंबर दर्ज होगा। यह यू.एन. नंबर काफी महत्वपूर्ण होता है, जिस पर मजदूर के परिवार की जानकारी भी दर्ज होती है।

इसके अंतर्गत श्रमिकों द्वारा कॉमन सर्विस सेन्टर संचालक को अपना आधार नंबर देकर अपना फ्री रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। अगर आधार से बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ है, तो बैंक अकाउंट का विवरण देने की आवश्यकता नही है। अगर कोई श्रमिक स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है, तो वह विभागीय पोर्टल www.eshram.gov.in के जरिए अपना पंजीकरण कर सकता है। उन्होंने बताया कि देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ई-श्रम पोर्टल की शुरूआत की है, जिसमें देश के हर मजदूर का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इससे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, पेंशन योजना, एन.पी.एस. ट्रेडर्स योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, नेशनल सोशल असीस्टेंस प्रोग्राम, ओल्ड ऐज प्रोटेक्शन, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, हेल्थ इनश्योरेन्स स्कीम फोर वेवर्स, नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कारपोरेशन, सेल्फ एम्पलोयमेन्ट स्कीम फोर रिहाबीलीटेशन ऑफ मेनुअल स्केवेंजर्स (संसोधित) के तहत सभी श्रमिक कवर होंगे और मुश्किल वक्त में श्रमिकों को योजनाओं का लाभ मिलेगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से श्रमिक का दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा, जिसका एक साल का प्रीमियम सरकार प्रदान करेगी।