April 25, 2024

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य ने पलवल जेल का किया निरीक्षण

Palwal/Alive News : हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने शुक्रवार को जिला पलवल जेल का दौरा किया। इस अवसर पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव पीयूष शर्मा, रजिस्ट्रार कुलदीप जैन, विशेष सचिव गुलशन खुराना, उप पुलिस अधीक्षक दिनेश यादव व पलवल जेल के अधीक्षक सोमनाथ जगत मुख्य रूप से मौजूद रहे।

दौरे के दौरान उन्होंने जेल में कैदियों को दी जाने वाले मानवीय सुविधाओं जैसे अच्छी गुणवत्ता का खान-पान व चिकित्सा सेवा आदि का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने लाईब्रेरी, कैशलैश कैंटीन, शौचालय, बैरिक व बंदियों के रहन-सहन का भी जायजा लिया और सभी सुविधाएं से संतोषजनक पाया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि यह जेल पलवल जिले की छोटी जेल है, जिसके कारण इस जिले के अन्य कैदी नीमका जेल में है। इसलिए जिला पलवल में एक नई बडी स्वतंत्र जेल के निर्माण की आवश्यकता है। इसके लिए आयोग द्वारा सरकार से बड़ी जेल बनाने की यथाशीघ्र सिफारिश की जाएगी, जिससे जिले में करीब दो हजार कैदियों को रखे जाने की व्यवस्था की जा सके।

उन्होंने बंदियों से मुलकात कर जेल में मिल रही सुविधाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रिया ली। मानव अधिकार के तहत कैदियों को दी जाने वाली सुविधाओं का समय-समय पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव द्वारा जायजा लिया जाता है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की जेलो में देश की अन्य जेलों की अपेक्षा मानवीय सुविधाओं व आवश्यकताओं में काफी सुधार हुआ है। इस प्रकार के सुधारों को आगे भी निरंतर जारी रखा जाएगा। जेलों के अन्दर बेसिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। प्रदेश में कुल 19 जेल है, जिनका वह समय-समय पर दौरा कर मानवीय सुविधाओं का जायजा लेते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमें मानव अधिकारों के प्रति सदैव संवेदनशील रहना चाहिए।