April 25, 2024

प्रियंका बोलीं – अब तक नहीं मिला है न्याय, इस्तीफा दें मंत्री

UP/Alive News : लखीमपुर खीरी कांड मामले में आज गुरुवार को अहम दिन है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर स्वत संज्ञान ले लिया है, जिस पर आज सुनवाई होगी. इसके अलावा आज अखिलेश यादव लखीमपुर जाकर पीड़ित परिवारों से मिलेंगे. इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने लखीमपुर पहुंचकर मृतक किसानों के परिवारों से मुलाकात की. योगी सरकार ने बुधवार को ही लखीमपुर जाने पर लगी रोक हटाई थी.

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी – मंत्री कौशल किशोर
लखीमपुर खीरी घटना पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने राहुल गांधी को घेरा. वह बोले, ‘राहुल गांधी को मालूम नहीं कि क्या बोल रहे हैं क्या नहीं. उन लोगों न्याय मिलेगा, सरकार जांच कर रही है, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी.’

अब तक नहीं मिला है न्याय, इस्तीफा दें मंत्री – प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी ने आज कहा कि लखीमपुर कांड के दोषियों को अभी तक न्याय नहीं मिला, न्याय कैसे मिलेगा अगर वे गृहराज्य मंत्री रहेंगे. ये सब उनके अंडर आता है न. जबतक वे बर्खास्त नहीं होंगे निष्पक्ष जांच कौन करेगा? तीनों परिवारों ने एक ही बात कही कि मुआवजे से मतलब नहीं है, हमें न्याय चाहिए.

प्रियंका ने आगे कहा, ‘इसके लिए मैं लडूंगी. जब तक ये मंत्री बर्खास्त नहीं होंगे और जबतक ये लड़का गिरफ्तार नहीं होगा तबतक मैं बिल्कुल अडिग रहूंगी क्योंकि मैंने उन परिवारों को वचन दिया है. सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज के अंडर जांच होनी चाहिए. नैतिक आधार पर मंत्री इस्तीफा दें.

अखिलेश बोले – उम्मीद है सुप्रीम कोर्ट न्याय करेगा
अखिलेश यादव लखीमपुर के लिए निकल चुके हैं. जाने से पहले उन्हों कहा, ‘जो नामजद हैं जिन्होंने ऐसी घटना की है वो जेल जाएं. सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है, हमें उम्मीद है कि इन परिवारों को न्याय मिलेगा.”

सभी 8 लोगों को मिला 45-45 लाख मुआवजा
योगी सरकार ने सभी 8 लोगों को जिनकी लखीमपुर खीरी कांड में मौत हुई है उनको मुआवजे की 45-45 लाख की राशि दी. इसमें 4 किसान, 2 बीजेपी के कार्यकर्ता, एक ड्राइवर और एक पत्रकार शामिल थे.