May 2, 2024

विद्यार्थियों का एकाउंट वेरिफिकेशन ना कराने पर खंड शिक्षा अधिकारी को नोटिस

Faridabad/Alive News: कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों का बैंक अकाउंट ना खुलवाने को लेकर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने फरीदाबाद खंड शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। फरीदाबाद के विद्यालयों में पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की कुल संख्या 95475 हैं। लेकिन, अब तक 68772 छात्रों का ही वेरिफिकेशन किया गया है। इससे ये स्पष्ट होता हैं कि बाकी बचे 26703 छात्रों का स्कूल द्वारा खाता नही खोला गया है।

जिसके कारण निदेशालय द्वारा लाभार्थी विद्यार्थियों को सरकार द्वारा चलाई गई स्किम का लाभ प्राप्त नही हो रहा, और स्कूल की और से भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने फरीदाबाद के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के मुखियाओ को आदेश दिए है कि दो दिन के अंतर्गत सभी छात्रों का बैंक एकाउंट खोला जाए और शत प्रतिशत स्टूडेंट एकाउंट वेरिफिकेशन करवाया जाए।

शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी कर कहा हैं कि जिस भी स्कूल का स्टूडेंट एकाउंट वेरिफिकेशन 80% से कम है उनका भी लिखित में स्पष्टीकरण लेकर उसकी रिपोर्ट कार्यालय में जमा कराए। जिन स्कूलों द्वारा दो दिन के अंदर 100% अकाउंट ओपनिंग और एकाउंट वेरिफिकेशन के काम नही गए उस स्कूल के सभी अध्यापकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उनकी तनख्वाह रोक ली जाएगी।

क्या कहना है जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी का
फरीदाबाद के जिन स्कूलों ने विद्यार्थियों का बैंक अकाउंट नहीं खुलवाया है उनको 1 दिसम्बर को कार्यालय से एक नोटिस जारी किया गया था और आज 3 दिसम्बर तक उन सभी स्कूलों को इस सम्बन्ध में अपना स्पष्टीकरण कार्यालय को भेजना सुनिश्चित किया था साथ ही स्कूल अध्यापकों को अकाउंट वेरिफिकेशन के काम में ढिलाई बरतने पर उनकी तनख्वाह रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।
-मुनेश चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।