April 18, 2024

स्पोर्ट्स फंड जमा न होने पर विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से रोका !

Faridabad/Alive News: शिक्षा विभाग के स्पोर्ट्स कर्मियों द्वारा शनिवार को निजी स्कूलों के कई विद्यार्थियों को खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से रोक दिया था लेकिन स्कूलों के प्रबंधक और प्रिंसीपल के हस्तक्षेप के बाद विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग ले पाए। आज से शिक्षा विभाग द्वारा जिला और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं की शुरुआत की जिसमें सरकारी और निजी स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लेना था।

हुआ यूं कि बल्लभगढ़ स्थित सैनिक स्कूल में खेल प्रतियोगिता में भाग लेने निजी स्कूलों के विद्यार्थी पहुंचे। प्रतियोगिता इंचार्ज शिक्षा विभाग के अधिकारी ने स्पोर्ट्स फंड जमा न कराने पर निजी स्कूलों के कई विद्यार्थियों को खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से रोक दिया। जिसके बाद विद्यार्थी बहुत परेशान हो गए और उनका मनोबल खेल भाग लेने से पहले ही टूट गया।

यह है पूरा मामला
दरअसल, हरियाणा राज्य में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित की जा रही जिला और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में स्पोर्ट्स फंड जमा न कराने पर कई निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से मना कर दिया था। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने इस सत्र के लिए निजी स्कूलों का स्पोर्ट्स फंड माफ कर दिया है। ये आदेश तब जारी हुए जब प्राइवेट स्कूलों की तरफ से जिला और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपने स्कूल के विद्यार्थियों को नही भेजा और इन प्रतियोगिताओं से दूरी बनाए रखी।

क्या कहना है इंचार्ज का
शनिवार को जिले में खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के दौरान हमारी डयूटी सैनिक स्कूल में ही लगाई गई थी। लेकिन किसी भी प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी को खेल में भाग लेने से नही रोका गया। पहले शिक्षा विभाग ने खेल प्रतियोगिताओं में प्राइवेट स्कूल की फीस माफ करने के निर्देश दिए थे। लेकिन बाद में विभाग ने फिर से प्राइवेट स्कूलों से स्पोट्स फण्ड की फीस लेने के आदेश दे दिए है। ऐसे में स्कूलों को फीस तो देनी होगी। यह फीस स्कूल बाद में भी जमा करा सकते हैं।

  • मोनार्क धनखड़, एओयू-शिक्षा विभाग।

क्या कहना है ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का
शनिवार को ब्लॉक स्तर पर जिला और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। लेकिन किसी भी बच्चे को प्रतियोगिता में भाग लेने से नही रोका गया। वहीं शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खेल फीस जमा करने के भी आदेश दिए है। लेकिन फीस माफी की कोई जानकारी नही है।

  • बलवीर कौर, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़।