May 17, 2024

तरुण निकेतन स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित तरुण निकेतन स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन रॉटरी क्लब हेरिटेज द्वारा किया गया। शिविर का आयोजन माननीय डायरेक्टर कमल सिंह तंवर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल के प्रांगण में हुआ। आयोजन का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। समारोह सुबह करीब नौ बजे शुरू हुआ, जिसमें स्कूल की प्राचार्या रंजना सोबती, उप प्रधानाचार्या राधा चौहान, मुख्य अध्यापिका स्वाति तंवर, अध्यक्ष हिमांशु तंवर, तरुण तंवर तथा स्कूल की अध्यापक और अध्यापिकाओं ने भी रक्तदान किया तथा इस आयोजन में बढ़-चढकर भाग लिया।

इस आयोजन में आसपास के कई आम लोग भी शामिल हुए। शिविर में रक्तदान करने वालों के लिए स्कूल की ओर से जलपान की व्यवस्था की गई। रक्तदान करने वालों को प्रमाण-पत्र और मेडल भी दिए गए। पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने और रक्त एकत्र करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम को नियुक्त किया गया। यह पूरा कार्यक्रम रॉटरी क्लब हेरिटेज के सेक्रेटरी दीपक तांतिया, प्रेसिडेंट संदीप गोयल तथा ट्रेजरर विनोद गुप्ता की देखरेख में संपन्न हुआ।

रक्तदान के समापन के बाद स्कूल की प्राचार्या रंजना सोबती ने शिविर में उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद दिया और उनकी सराहना की और बताया कि नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है, जो सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी।