May 20, 2024

नोटिस जारी कर इन चार जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश

Faridabad/Alive News: हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण के चलते एनसीआर (NCR) में गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर व सोनीपत इन चार जिलों में अगले निर्देश तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इससे पहले 21 नवंबर तक चारों जिलाें में स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि इस दौरान सीबीएसई (CBSE) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, खेल प्रतियोगिताएं और अन्य कार्यक्रम पहले के समयानुसार ही चालू होंगे।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी स्मिता कनौडिया ने बताया कि सीपीसीबी (CPCB) के आदेश पर सभी औद्योगिक संस्थानों में अगले आदेश तक डीजल के जनरेटर चलाने पर रोक लगा दी गई है। जिले के सभी औद्योगिक एसोसिएशन को नोटिस भेजकर अपने अपने औद्योगिक क्षेत्रों में आदेश का पालन कराने को कहा गया है।

हरियाणा में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सरकार ने एनसीआर (NCR) के जिलों में सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाए है तो खुले में कचरा जलाने पर भी पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है, ताकि आबोहवा स्वच्छ रहे। मगर, इन तमाम पाबंदियों के बावजूद प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए कुछ हद तक पराली का धुआं भी जिम्मेदार है क्योंकि पिछले 20 दिनों में पराली जलाने के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक पंजाब की ओर से चलने वाली हवाओं का धुआं हरियाणा से होते हुए दिल्ली, उत्तर प्रदेश व राजस्थान की ओर बढ़ता है । मगर, हवा का दबाव कम होने के चलते इस धुएं का जींद में चैंबर बन जाता है। इससे जींद के साथ पूरे एनसीआर (NCR) की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है।