April 25, 2024

पचास हजार से अधिक विद्यार्थियों ने दी स्टूटेंट असिमेंट टेस्ट की परीक्षा

Faridabad/Alive News : आज जिले के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा चार से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों ने ‌विभिन्न विषयों की स्टूटेंट असिमेंट टेस्ट (सैट-3) की परीक्षा दी। इस परीक्षा में करीब पचास हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आयोजित की गई। जिसके तहत परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों को सुबह ही उनके व्हाट्सएप पर प्रश्नपत्र भेज दिए गए और ऐसे विद्यार्थी जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन उपलब्ध नहीं है। उन्हें घर पर ही विद्यालयों द्वारा हार्ड कॉपी उपलब्ध करवाई गई। स्टूटेंट असिमेंट टेस्ट की परीक्षा संपन्न होने के बाद ऑफलाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों ने अपने अध्यापकों को पेपर सौंप दिया।

शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में 235 से अधिक प्राथमिक स्कूल हैं। जबकि एक सौ के आसपास माध्यमिक व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हैं। बता दें, कि कोरोना महामारी और वायु प्रदूषण के कारण स्कूल लगातार बंद थे। ऐसे में विद्यार्थियों ने किस प्रकार पढ़ाई की है। उसी को लेकर शिक्षा विभाग विद्यार्थियों का मूल्यांकन परीक्षा ले रहा है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
ऑनलाइन परीक्षा में छात्रों को कोई परेशानी नहीं हुई। जिन बच्चों को पूछे गए प्रश्नों को समझने में परेशानी आ रही थी, उन्हें ऑनलाइन ही ‌शिक्षकों द्वारा समझाया गया। पहले दिन कक्षा चौथी के छात्रों ने गणित, पांचवीं में अंग्रेजी, छठी में साइंस, सातवीं में गणित, आठवीं और नौवीं में अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित की गई। सभी परीक्षा ऑनलाइन ली गई। वहीं बृहस्पतिवार को कक्षा सातवीं के छात्रों के लिए सोशल साइंस, कक्षा आठवीं के छात्रों के लिए चित्रकला, होम साइंस व म्यूजिक विषयों की परीक्षा आयोजित होगी।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।