April 18, 2024

गांधी ने स्वच्छता को आजादी के सपने से जोड़ा : दीपक मंगला

Palwal/Alive News : विधायक दीपक मंगला ने गांधी की जयंती को सेवा समर्पण के अंतर्गत स्वच्छता दिवस के रुप में मनाया। इस दौरान विधानसभा के तीनो मंडलों पर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया तथा गांधी आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 वर्ष के सुशासन को जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से सेवा-समर्पण अभियान की शुरूआत की गई थी।

दीपक मंगला ने लोगों व युवाओं के खादी को बढ़ावा देने का आग्रह करते हुए कहा कि हम खादी उत्पाद खरीदकर बापू की जयंती को बड़े उत्साह के साथ चिह्नित करें। इस दौरान उन्होंने घरेलू उत्पादों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि त्यौहार आने वाले है। इस अवसर पर होने वाली खरीद में लोग देश में बने उत्पादों पर ज्यादा से ज्यादा जोर दे। उन्होंने कहा कि खादी के विकास के लिए सरकार के उठाए गए कदम खादी उद्योग को बढ़ाने के प्रयासों में मदद कर रहे है। खादी के उत्पादों के प्रति बढ़ते रूझान के चलते खादी का उद्योग बढ़ा और युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलने शुरू हो गए है।

विधायक ने कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता के काफी अच्छे समर्थक थे, उन्होंने स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाया और इसे आजादी के सपने से जोड़ा। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को पता होना चाहिए कि कैसे स्वच्छता अभियान ने स्वतंत्रता आंदोलन को ताकत दी थी। उन्होंने कहा कि आज इतने दशकों के बाद स्वच्छता आंदोलन ने एक बार फिर देश को नए भारत के सपने से जोड़ने का काम किया है। निरोगी रहने के लिए गंदगी से मुक्त वातावरण जरूरी है।