April 19, 2024

जल जीवन मिशन को लेकर एक साथ हुआ ग्राम सभाओं का आयोजन : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन पर आज शनिवार 2 अक्टूबर को राष्ट्पिता महात्मा गांधी जंयति पर जिला के हर ग्राम पंचायत में एक साथ ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला के प्रत्येक गांव में आयोजित ग्राम सभाओं में ग्राम सचिव एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कर्मचारियों ने ग्राम स्तर पर लोगों को जल जीवन मिशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी लोगों को दी गई। इस दौरान विभाग के कार्यकारी अभिंयता, सबडिवीजनल अभियंता, कनिष्ठ अभियंता तथा अन्य अधिकारियों द्वारा ग्राम सभाएं करवाई गई। वहीं विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्राम सभाओं के दौरान गांवों में गठित ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समिति के अधिकार क्षेत्र एवं उनके कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी देकर जागरूक किया गया।

उन्होंने उपस्थित ग्राम सभा में ग्रामीणों को जीवाणु जांच किट के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया और ग्रामीणों को ग्रामीण जल एवं सीवरेज समिति में सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। जल जीवन मिशन के तहत गांव में सभी नलों में कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जो फरीदाबाद जिला में पूरा कर लिया गया है। गांवो में कर्मचारियों ने ग्राम सभाएं आयोजित कर लोगों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलवाई।