April 24, 2024

सीबीएसई ने जारी किया टर्म 1 परीक्षाओं का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं, बारहवीं के टर्म-1 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में 10वीं  और 12वीं की परीक्षा में भाग लेने उम्मीदवारों का रोल नंबर और परीक्षा से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। 

एडमिट कार्ड के साथ ही बोर्ड ने 2021-2022 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी जरूरी गाइडलाइंस जारी किए हैं। सीबीएसई टर्म-1 परीक्षाओं के लिए ओएमआर शीट का सैंपल पहले ही जारी किया जा चुका है। उम्मीदवार इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर के इस पर परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं। 

सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। वहीं कक्षा बारहवीं के लिए बोर्ड ने 114 विषयों का चयन किया है। उम्मीदवारों को टर्म-1 परीक्षा में भाग लेना होगा, जो कि 90 मिनट की होगी। ठंड का मौसम होने के कारण परीक्षा की शुरुआत सुबह 10.30 के बजाय 11.30 से की जाएगी। वहीं, उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट के बजाय 20 मिनट दिए जाएंगे।  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार देशभर में कुल 26 हजार विद्यालय सीबीएसई से संबद्ध हैं। इसके अलावा विदेशों में कुल 26 विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण इस तरीके से किया जाएगा जिससे परीक्षार्थियों को कोई भी समस्या नहीं आए।

सीबीएसई टर्म- 1 परीक्षाओं का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से निर्देशों का पालन कर के अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. उम्मीदवार सबसे पहले बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर जाएं। 
  2. होम पेज पर download admit card के लिंक पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन के लिए जरूरी जानकारी जैसे- पंजीयन क्रमांक, रोल नंबर, जन्मतिथि आदि को भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 
  4. आपके सामने की स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा।
  5. इसे डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट निकलवा लें।

सीबीएसई ने परीक्षा में भाग ले रहे उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र का स्थान भी बदलने की सुविधा दी है। अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने बताया कि ऐसे उम्मीदवार, जो कोरोना काल में अपने परीक्षा केंद्र के शहर के बजाय कहीं और रह रहे हैं, वह अपना केंद्र बदलवा सकते हैं।  उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।