March 28, 2024

अब हाजिरी में फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे गुरु जी

Jagadhri/Alive News : स्कूल में हाजिरी लगाते समय अब गुरुजी फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे। विभाग के आला अधिकारियों ने स्कूल में लगी बायोमीट्रिक मशीन के साथ रजिस्टर्ड डिवाइस सर्विसिज (सॉफ्टवेयर) इंस्टाल करने के निर्देश दिए हैं। योजना जल्द ही पूरे प्रदेश में लागू हो जाएगी। अब यदि गुरुजी बायोमीट्रिक मशीन पर अटेंडेंस लगाएंगे, तो साथ ही उसकी लोकेशन आला अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी।

इससे जहां अटेंडेंस लगाने में हो रहे फर्जीवाड़े पर नकेल डलेगी, वहीं पारदर्शिता भी बढेगी। यदि कोई स्कूल इंटरनेट सुविधा न होने या फिर बैटरी बैकअप का बहना कर उपरोक्त सिस्टम को लागू नहीं करेगा, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। खास बात यह है कि यमुनानगर में अभी भी स्कूल ऐसे हैं, जहां पर गुरुजी बायोमीट्रिक मशीन पर अटेंडेंस नहीं लगा रहे हैं। स्कूलों में अटेंडेस लगाने में पादर्शिता लाने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने वर्ष 2015 में गुरुजी की हाजिरी को बायोमीट्रिक मशीन के जरिए लगवाना शुरू किया था। पहले चरण में सभी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई गई।

यमुनानगर में 53 हाई व 58 सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऐसे हैं, जहा पर गुरुजी की हाजिरी लगाने के लिए बायामैट्रिक मशीन लगाई गई है। डायरेक्टर सेकेंडरी एजुकेशन 25 जनवरी 2018 को जारी पत्र क्रमांक 1 /55-2015 ई गवर्नमेंट / आईटी सेल का हवाला देते हुए हाल ही में अंबाला, फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार, झज्जर, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, सिरसा, सोनीपत व यमुनानगर के जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि वे सीनियर सेकेंडरी व हाई स्कूलों में लगी बायामैट्रिक मशीन के साथ रजिस्टर्ड डिवाइस सर्विसिज (साफ्टवेयर) इंस्टाल करें। ताकि जब गुरुजी स्कूल में हाजिरी लगाए, तो उसकी हेड आफिस पहुंच जाए।

स्कूलों में गुरुजी बायोमीट्रिक मशीन पर नहीं लगा रहे हाजिरी
यमुनानगर में अभी भी स्कूल ऐसे हैं, जहा पर बायोमैट्रिक मशीन पर गुरुजी द्वारा हाजिरी नही लगाई जा रही है। इसकी पुष्टि जिला शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी ने स्वयं की है। उन्होंने बताया कि यमुनानगर में 18 हाई तथा 8 सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऐसे हैं, जहा पर अभी भी टीचर्स द्वारा बायोमैट्रिक के जरिए हाजिरी नही लगाई जा रही है। इसके साबेपुर का हाई स्कूल, घोड़ोबीबीपुर व सलेमपुर का सीनियर सेकेंडरी स्कूल इत्यादि शामिल है। इन स्कूलों में टीचर्स अभी भी मैनुअली हाजिरी लगा रहे हैं। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए गए है कि वे मशीन के जरिए अपनी हाजिरी लगाने की व्यवस्था को दरुस्त करें और अपने यहां पर आरडी सर्विसिज सिस्टम को लागू करें। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से भी स्कूलों को आरडी सर्विसिज इंस्टाल करने की प्रक्रिया जारी की गई है।

स्कूलों में मशीन से हाजिरी नहीं लग रहीसख्ती के बाद मशीन पर लगानी शुरू की हाजिरी
सूत्रों के मुताबिक स्कूलों में हाजिरी लगाने के लिए बायोमीट्रिक मशीन लगने के बाद भी अधिकांश टीचर्स ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। मशीन होने के बावजूद उन्होंने मेनुअली हाजिरी लगाने का काम जारी रखा। अब ऐसा नहीं कर सकेंगे।

अब नहीं चलेगा बहाना
जिला शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी ने बताया किअब स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगाते समय सर्वर डाउन, बत्ती गुल या फिर बैटरी बैकअप नहीं होने का बहाना नहीं चलेगा। सभी प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां पर बायोमीट्रिक का प्रयोग करें।