July 3, 2022

बच्चे ने टैब से क्या पढ़ा और अध्यापक ने क्या पढ़ाया, इसकी सारी जानकारी पहुंचेगी सीएम के पास

Faridabad/Alive News: गर्मी की छुट्टियों में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए शिक्षा निदेशालय ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रिंसिपल सहित अध्यापकों को टैब से सबंधित जिम्मेदारियां सौंपी हैं। जिनका उन्हें पालन करना होगा। प्रत्येक टीचर की एंप्लॉय आईडी से उसका टैब मैप हो होगा। बीईओ, डीईओ से लेकर डीएसई तथा मुख्यमंत्री कार्यालय तक टैब यूसेज की सीधी रिपोर्ट पहुंच जाएगी।

दरअसल, इस बार गर्मी की छुट्टियों में 10 वीं और 12 वीं की ऑनलाइन पढ़ाई टैब से होगी। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में टैब वितरित किया हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान प्रत्येक टीचर की एंप्लॉय आईडी से उसका टैब मैप होगा। बीईओ, डीईओ से लेकर डीएसई तथा मुख्यमंत्री कार्यालय तक टैब यूसेज की सीधी रिपोर्ट पहुंच जाएगी। टीचर का ट्रांसफर होने पर टैब पुराने स्कूल में जमा नहीं कराया जाएगा। अध्यापक नए स्कूल में अपना टैब लेकर जा सकते हैं। जल्द ही टीचर डायरी ऑनलाइन ही टैब से भरनी होगी, जो प्रिंसिपल के पास ऑनलाइन जाएगी।

स्कूल प्रिंसिपल से क्लर्क को शिक्षा विभाग ने दी ये जिम्मेदारियां
मास्टर ट्रेनर: यह सभी पीजीटी को टैब उपयोग करने की ट्रेनिंग देंगे। किस पीजीटी ने ऑनलाइन पढ़ाने के लिए टैब का कितना उपयोग किया है। इसका डैशबोर्ड भी मास्टर ट्रेनर के पास खुलेगा।

लाइब्रेरी इंचार्ज: टैब विद्यालय की लाइब्रेरी की प्रॉपर्टी होगी और लाइब्रेरी इंचार्ज इनका इंचार्ज होगा। प्रत्येक टैब विद्यालय की लाइब्रेरी के स्टॉक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। लाइब्रेरी इंचार्ज ही विद्यार्थियों को स्टॉक रजिस्टर में एंट्री करके बच्चों को टैब जारी करेंगे। यदि बच्चा एसएलसी लेना चाहता है तो वह टैब को लाइब्रेरी इंचार्ज के पास जमा करवाएगा और लाइब्रेरी इंचार्ज से उसे एनओसी लेनी होगी।

एसआईएम एवं क्लर्क: समस्त रिपोर्टिंग और डाटा एंट्री कार्य करना स्कूल इन्फॉर्मेशन मैनेजर की जिम्मेदारी होगी।
मुख्य रूप से सिम अवसर पोर्टल पर टैब का आईएमईआई नम्बर, ऑनलाइन टैब एलोकेशन, ऑनलाइन ग्रीवेंस आदि का कार्य देखेगा। प्रत्येक बच्चे एवं उसके अभिभावक के आधार नम्बर, एड्रेस, एसआरएन आदि एक्सेल में बनाकर विभाग को भिजवायेगा और एमआईएस पोर्टल पर समस्त बच्चों का डाटा अपडेट करेगा।

कक्षा इंचार्ज: कक्षा इंचार्ज समस्त बच्चों का डाटा कलेक्ट करेगा। एसआईएम कार्ड के लिए जरूरी आईडी प्रूफ को कलेक्ट करेगा और उसकी ऑनलाइन एंट्री अवसर पोर्टल पर करना सुनिश्चित करेगा।

विषय अध्यापक: टैब के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे। ऑनलाइन होमवर्क और टेस्ट लेंगे। एक जुलाई के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी और सप्ताह में 12 पीरियड टैब से ऑनलाइन लेने जरूरी होंगे।

विद्यालय मुखिया: अपने विद्यालय के सभी पीजीटी की मॉनिटरिंग करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि टैब का समुचित उपयोग बच्चे और टीचर कर रहे हैं। ऑनलाइन टीचर डायरी को चेक और अप्रूव करेगा। बच्चे ने टैब पर क्या पढ़ा और अध्यापक ने क्या पढ़ाया। इसकी पल-पल की रिपोर्ट रियल टाइम में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (एमडीएम) सॉफ्टवेयर से प्रिंसिपल, बीईओ, डीईओ, डीएसई और सीएम ऑफिस को उनके डैशबोर्ड पर मिलेगी।

Related articles

निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News: जिला रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा पटेल नगर झुग्गियों में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा रेड क्रॉस वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता, अतिविशिष्ट अतिथि रमेश कुमार टीबी सलाहकार हरियाणा, विशेष अतिथि विकास कुमार सचिव, डीआईओ मानसिंह, डॉ आर एस सैनी, एएस प्रेमी, ने रिबन काटकर कैंप का […]

नरवीर मलिक बने मोदी फोर पीएम के जिलाध्यक्ष

Faridabad/ Alive News : युवा भाजपा नेता नरवीर मलिक को मोदी फोर पीएम का फरीदाबाद जिले का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति मोदी फोर पीएम के प्रदेश संयोजक जसमेर रजाना ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय संयोजक रोहित गंगवाल, राष्ट्रीय सह संयोजक अभिषेक गुप्ता से विचार विमर्श करके की है। […]