April 27, 2024

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत डीडीपीओ उपमा अरोड़ा ने गांव छज्जू नगर में किया श्रमदान

Palwal/Alive News: सरकार की ओर से स्वच्छता ही सेवा एक कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत अलग-अलग गतिविधियां जैसे- स्वच्छता रैली का आयोजन, स्कूलों में पेंटिंग व चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिताएं चलाई गईं। लोगों में स्वच्छता की भावना को आत्मसात करने के लिए तथा स्वच्छता को एक सेवा में रूप में अपनाने के लिए एक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता पखवाडा में रविवार को गांव छज्जू नगर में श्रमदान करके आमजन को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाडे के तहत प्रत्येक जन अपने गांव में हरेक सप्ताह एक घंटा श्रम दान करके अपने आस-पास व सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई रखने का प्रण लें।

उन्होंने कहा कि साफ-सफाई का हमारे जीवन में बडा महत्व है। स्वछता पखवाडे के अंतर्गत जिला पलवल के सभी 263 ग्राम पंचायतों में सफाई की आवश्यकता वाले एक-एक स्थानों को चिन्हित किया गया है। इन सभी स्थानों को ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के साथ ग्रामीण भी अपनी जन भागीदारी के साथ श्रम दान करके स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। उन्होंने आमजन मानस से आह्वïान किया कि जिस प्रकार हम सब अपने घर को साफ-सुथरा रखते हैं, ठीक उसी प्रकार सार्वजनिक स्थलों को भी साफ-सुथरा रखने में अपना सहयोग करें। उन्होंने यह भी कहा की सभी लोगों को स्वच्छता में विशेष रुचि लेकर अपने घर व आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ रखने के लिए आगे आना चाहिए।

आज पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीयपिता महात्मा गांधी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में इस अभियान के तहत गांव, पार्क, गलियों, स्कूल, कार्यालयों में दो दिन लगातार साफ सफाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे स्वच्छता अभियान में शामिल होकर गांव को गंदगी मुक्त और सुंदर बनाने में अपना सहयोग दें। श्रम दान कार्यक्रम में गांव की सरपंच जगबीरो, धर्मबीर सिंह, मंडल अध्यक्ष दिनेश कुमार, मास्टर ब्रह्मïदत्त, नरेश नंबरदार, मेंबर रामबीर सहित ग्रामीण मौजूद रहे।