May 11, 2024

बालाजी कॉलेज में चलाया स्वच्छता कार्यक्रम

Faridabad/Alive News: बल्लभगढ़ स्थित बालाजी कॉलेज में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अध्यापकों एवं छात्र छात्राओं द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम में भागीदारी की गई उन्होंने महाविद्यालय परिसर और आस पास की गलियों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक डॉ जगदीश चौधरी ने कहा कि समय समय पर स्वच्छता अभियान चलाना बालाजी कॉलेज की परंपरा रही है।

यदि हमें गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि देनी है तो यह स्वच्च्छता के माध्यम से ही हो सकती है। यह न केवल एक संस्कार है बल्कि सभी लोगों को एक ज़िम्मेदार नागरिक बनाताहै। यह तो हमारे मानसिक और शारीरिक दोष को भी दूर करता है और ये एक शीश पर्यावरण का आधार रखता है जिसमें सभी प्राणी सहजता से जी सकें। यही कारण है की राष्ट्रीय युवा योजना के प्रणेता डॉ एस.एन सुब्बाराव श्रम संस्कार को प्रथम स्थान देते रहे हैं।

उन्होंन कहा कि गंदगी हिंसा की जड़ है अब चाहे वह पर्यावरणीय गंदगी हो या मानसिक। भारत सरकार द्वारा सोमवार के दिन को स्वच्छता अभियान से जोड़कर जो क़दम उठाया है यह सराहनीय हैं और यह विद्यार्थियों, युवाओं और अगली पीढ़ी को एक बेहतर संकर का काम करेगा। स्वच्छता कार्यक्रम में कॉलेज के विद्यार्थियों ने झाड़ू लगाना, कूड़ा उठाना और पर्यावरण के स्लोगन और गीत गाए गए। साथ ही पर्यावरण संरक्षण, नशा मुक्त की शपथ ली।

इस अवसर पर प्राध्यापक ममता मलिक, उषा डागर, दिनेश कुमारी, चेतन प्रकाश, रवींद्र सिंह, मंजु डागर सहित सैकड़ों विद्यार्थी मौजूद रहे।