May 10, 2024

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत चलाया गया स्वच्छता पखवाड़ा

Palwal/Alive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भारत देश में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्वच्छता पखवाडा चलाया जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सम्पूर्ण हरियाणा में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई का कार्य चलाया जा रहा है। यह वक्तव्य दीपक मंगला ने रविवार को नगर परिषद की ओर से गांधी आश्रम तथा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सहयोग से बस अड्डा पलवल पर सफाई अभियान चलाकर साफ-सफाई करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सभी चौराहों, एलिवेटिड पुल पर मशीनों के साथ-साथ मैनुअल तरीके से स्वच्छता पखवाड़ा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इस पखवाड़ा में साफ-सफाई करने के लिए शहर की सामाजिक संस्थाओं के संग आम नागरिक भी अपना श्रमदान दे रहा है।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए अत्यंत जरूरी है। यह मुहिम भविष्य में भी आगे बढती रहे। नागरिक अपने आस-पास के क्षेत्र में प्रतिदिन एक घंटा अवश्य श्रमदान कर समाज के प्रति अपना कर्तव्य निभाकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य करें। मंगला ने कहा कि इस स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत राष्ट्रीय राममार्ग पर की जा रही साफ-सफाई तब तक निरंतर जारी रहेगी, जब तक कि यह पूरा क्षेत्र साफ नहीं हो जाता। तभी इस अभियान को सफल माना जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान आमजन की भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता। अभियान को सफल बनाने में आमजन की भागीदारी बहुत जरूरी है। स्वच्छता अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। स्वच्छता के प्रति आमजन मानस भी अब जागरूक होकर साफ-सफाई पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। स्वच्छता के प्रति लोगों की इस जागरूकता से शहर को साफ-सुथरा बनाने में निश्चित ही सहयोग मिलेगा। विधायक दीपक मंगला ने स्वयं स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेते हुए आम नागरिकों से इस अभियान में जुडऩे का आह्वान किया।

एडीसी साहिल गुप्ता ने कहा कि सभी अपने व्यस्त समय में से थोड़ा समय स्वच्छता के लिए अवश्य निकालें और स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में सहयोग करते हुए भागीदार बनें तथा अपने जिला, प्रदेश व राष्ट्र को साफ और स्वच्छ बनाएं। उन्होंने कहा कि आमजन अपनी गली, आस-पड़ोस, पार्क, तालाब या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि 1 घंटा श्रमदान कर स्वच्छता में भागीदार बने और अपनी स्वच्छता वाली सेल्फी स्वच्छता ही सेवा-सिटिजन पोर्टल पर अपलोड करें। इसके साथ ही नगर परिषद की ओर से गांधी आश्रम में सफाई श्रमदान अभियान चलाया गया, जिसमें लोगों ने बढ़ चढक़र श्रमदान किया।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत चलाए गए स्वच्छता पखवाडा कार्यक्रम में नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार, नगर परिषद के वाइस चेयरमैन मनोज बंधू, मुकेश सिंगला, सुरेंद्र सिंगला, दयारानी, रणवीर मनोज, एनएचएआई के दिल्ली आगरा परियोजना के प्रमुख वैभव शर्मा, विनय शर्मा, प्ररसनजीत परीदा, अंकित निशाद, गोकुल भावरे, मोनू छिम्पा सहित आमजन मानस ने भी श्रमदान करके अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।