May 5, 2024

टीकाकरण अभियान का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए गांवों को 33 क्लस्टर में बांटा

Palwal/Alive News : उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि हथीन क्षेत्र में टीकाकरण अभियान का शत- प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से गांवों को 33 क्लस्टर में बांटा गया है। अलग-अलग कलस्टर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह अधिकारी गांवों में विजिट कर ग्रामीणों व गांवों के प्रबुद्ध लोगों के सहयोग से लोगों को कोरोना रोधी टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

उपायुक्त बुधवार को हथीन उपमंडल स्थित लघु सचिवालय में स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मीटिंग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में उन लोगों को गांवों का एम्बेस्डर बना लें, जो अपना टीकाकरण करवा चुके हैं। इस एम्बेस्डर के माध्यम से गांवों में संदेश प्रसारित करवाएं कि मैने अपना टीकाकरण करवा लिया है, आप भी अपना टीकाकरण जरूर करवा लें, यह पूरी तरह सुरक्षित है। आंगनवाड़ी वर्कर व आशा वर्कर गांवों में अलग-अलग क्षेत्रो में घरों में जाकर टीकाकरण करें तथा गांवों में उस स्थान के बारे में मुनादी अवश्य करवा दें। इसके अलावा धार्मिक गुरूओं का भी सहयोग लें और उनके माध्यम से टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता संदेश पहुंचाए। स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को कोरोना रोधी टीकाकरण के बारे में जागरूक करें, ताकि वे अपने अभिभावकों व आस-पड़ोस के लोगों को टीकाकरण करवाने के प्रति जागरूक कर सकें। उन्होंने एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण को निर्देश दिए कि वे टीकाकरण अभियान की निरंतर मोनिटरिंग करते रहें तथा इसे हथीन क्षेत्र में सफल बनाएं।

उपायुक्त ने इस मीटिंग में गांवों में फोगिंग करवाने व साफ-सफाई का कार्य खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हथीन की निगरानी में करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी गांवों में डेंगू या मलेरिया के केस मिलते हैं तो इसकी सूचना जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग को अवश्य दी जाए। गांव में गलियो, नालियों की सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खेतों में जमा पानी को तुरंत निकालना सुनिश्चित करें, ताकि फसलें खराब न हों। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी जमा पानी के लिए लगाई गए पंप भी चालू रखें।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर जिला में सबसे पहले फ्रंटलाइन पर कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को टीकाकरण किया गया। आशा वर्करों को निर्देश दिए गए कि वे गांवों में अलग-अलग क्षेत्रों में 256 लोगों का व्हॉटसएप ग्रुप बनाकर उनका टीकाकरण करते रहें। टीकाकरण के प्रति लोगों में इच्छा शक्ति पैदा करना जरूरी है, तभी इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही हथीन में 20 बेड वाला अस्थाई हॉस्पिटल तैयार हो जाएगा, जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा।

इस अवसर पर एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, एसडीएम होडल वकील अहमद, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा, हथीन विधायक के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे राजेश डागर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।