May 11, 2024

अध्यापक पैदल, सार्वजनिक वाहन कर पहुंचे विद्यालय : रविंद्र कुमार

Faridabad/Alive News : उपायुक्त फरीदाबाद जितेंद्र यादव एवम जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी के निर्देशानुसार आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड द्वारा कार मुक्त दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा हमारा पर्यावरण बहुत दूषित हो चुका है। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए गंभीरता से भिन्न भिन्न उपाय और योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रत्येक वर्ष प्रदूषण को कम करने के लिए 22 सितंबर विश्व भर में कार मुक्त दिवस मनाया जाता है.

आज विश्व कार मुक्त दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक करना तथा सामाजिक जागरूकता लाना है। नागरिकों को वाहनों से होने वाले प्रदूषण के बारे में समझाना उन्हें जागरूक करना है। सभी को शेयरिंग बाइक, टैक्सी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने के लिए कहा जा रहा है और लोगों ने इस उपाय को अपनाया है और इस उपाय को अपनाने से सुधार आया है। इन उपायों से न केवल लोगों की यात्रा करने के माध्यम में परिवर्तन आया है अपितु यातायात भीड़ में सुधार हुआ है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि मोटर वाहनों से निकलने वाला कार्बन उत्सर्जन और वायु प्रदूषण कम भी हुआ है जिससे हमारा पूर्व की अपेक्षा और बेहतर बन गया है। आज विद्यालय में भी अध्यापकों मौलिक मुख्याध्यापिका पूनम, गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर, कविता, मनीषा, शीतल, विज्ञान अध्यापिका रेणु, साधना, अंशुल, दीपिका सहित सभी अध्यापक अपने घरों से पैदल, पूल द्वारा अथवा सार्वजनिक यातायात प्रणाली का उपयोग करके विद्यालय में आए। प्राचार्य ने कहा कि हमें स्वच्छता पर भी कार्य करने की आवश्यकता है ताकि पैदल चलने वाले को प्रदूषण मुक्त वातावरण और गंदगी मुक्त पर्यावरण एवं सिटीजन फ्रेंडली वॉकिंग ट्रैक उपलब्ध हों और पैदल चालन को बढ़ावा प्राप्त हो और प्रदूषण मुक्त स्मार्ट सिटी का स्वप्न साकार हो पाए।