April 28, 2024

कब्ज की समस्या से निजात दिला सकती है ये पत्तियां, पढ़िए खबर

Health/Alive News: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान से होने वाली समस्याओं में मोटापा, डायबिटीज के साथ कब्ज भी शामिल है। कब्ज को लंबे समय तक इग्नोर करने से प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए इस समस्या को हल्के में न लें। अगर पेट दो से तीन दिन तक साफ नहीं होता और इसके लिए दवाइयों का सहारा लेना पड़ रहा है, तो ध्यान देने की जरूरत है। बिना दवाइयों के कब्ज से राहत दिलाने में कुछ पत्तियों को चबाने से काफी फायदा मिलता है। जान लें इसके बारे में।

पुदीने के पत्ते
पुदीने के पत्ते को खानपान में शामिल करने के कई सारे फायदे होते हैं। इससे पेट ठंडा रहता है, शरीर तरोताजा रहता है और सबसे जरूरी ये कब्ज की समस्या में भी बेहद फायदेमंद है। इसकी थोड़ी मात्रा ही काफी है पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं गैस, एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाने के लिए। आप पुदीने की पत्तियों को सीधे चबाकर खा सकते हैं या फिर इन पत्तियों की हर्बल चाय बनाकर पी सकते है। चटनी के रूप में भी इसका सेवन करने से बराबर फायदे मिलते हैं।

करी पत्ता
करी पत्ते सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाते, बल्कि ये पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए खाली पेट करी पत्ते को चबाएं। फायदे आपको नजर आएंगे।

अजवाइन की पत्ते
खाने के बाद अगर आपको भी ब्लोटिंग, गैस की प्रॉब्लम रहती है, तो अजवाइन के पत्ते खाने से इस समस्या में काफी लाभ मिलेगा। यही नहीं अगर आप कब्ज से भी परेशान हैं, तो उसका भी कारगर इलाज है अजवाइन की पत्तियों को खाली पेट चबना।

पान के पत्ते
कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में पान के पत्ते को चबाना भी बेहद फायदेमंद होता है। सुबह-सुबह इसके पत्तों को खाली पेट चबाना शुरू करें। लगातार ऐसा करने से आपको 4 से 5 दिन में इसका असर नजर आने लगेगा।