May 12, 2024

फरीदाबाद की स्मार्ट सड़को के किनारे तैयार किए जाएंगे साइकिल ट्रैक, अन्य सुविधाए भी होगी विकसित

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद की स्मार्ट सड़कों पर जल्द चाय की चाैपालें तैयार की जाएंगी। जहां लोग चाय की चुस्कियों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके साथ ही साइकिल ट्रैक सहित लोगों के लिए जरूरी सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने योजना तैयार कर उच्च अधिकारियों के समक्ष मंजूरी के लिए भेजी है। उच्च अधिकारियों की मंजूरी के बाद योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। प्रथम चरण के लिए सेक्टर-28, 29 और 19 की करीब चार सड़कों का चयन किया है।

शहर में स्मार्ट सड़कों को जोड़ने वाली सड़कों को नए सिरे से बनाया जा रहा है। इसके साथ ही यहां अनेक प्रकार की सुविधा विकसित करने की योजना तैयार की गई है। सबसे पहले सड़कों पर बिजली की तारों को जमीन के नीचे किया जाएगा। सड़कों के किनारे फुटपाथ, साइकिल ट्रैक तैयार किए जाएंगे। सड़कों पर साइकिल सवार और पैदल चलने वालों के लिए अलग लेन होगी।

खासियत यह भी रहेगी कि अंधेरा होते ही ये सड़कें रंगीन और दुधिया रोशनी से जगमग हो जाएंगी। सड़क के किनारे वेंडिंग जोन के लिए जगह तैयार की जाएगी। हरित साइकिल ट्रैक, फुटपाथ और सेंट्रल वर्ज अलग बनाए जाएंगे। सड़क के दोनों ओर आकर्षक पौधे भी लगाए जाएंगे। फुटपाथ की साइड में छायादार पौधे भी लगेंगे। इन्हीं पट्टियों के बीच लोगों के बैठने और चाय की चौपाल तैयार की जाएगी। सड़क पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगेंगे। जहां से नागरिकों को जरूरी जानकारी मिलेगी।

सड़क पर खुली पानी निकासी के बजाए सड़क के नीचे बरसाती पानी की लाइन और सीवर लाइन अंडरग्राउंड की जाएगी। सीवरेज लाइन को अन्य सेक्टरों की लाइन से जोड़ दिया जाएगा। इन सड़कों पर बिजली के खंभे नही होंगे। सड़क के नीचे गैस पाइपलाइन के लिए भी चैनल बनाए जाएंगे। सड़क पर यातायात सुविधाजनक होगा। स्मार्ट सड़क से जुड़ीं चार सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इन सड़कों पर चाय की चौपाल भी तैयार होगी। खूबसूरत हरित फुटपाथ और साइकिल ट्रैक भी तैयार होंगे।