March 29, 2024

कुछ घंटो की बारिश से फरीदाबाद को इंदौर शहर बनाने वाले अधिकारियों के दावों की खुली पोल

Shashi Thkur/Alive News

Faridabad : कुछ घंटो की बारिश में ही पूरा शहर डूब गया और ऐसे में फरीदाबाद को इंदौर शहर बनाने वाले अधिकारियों की भी पोल खुल गयी। यही नहीं शुक्रवार रात से हो रही बारिश के कारण शहर में बिजली, ट्रैफिक और पेयजल आपूर्ति पूरी तरह बेपटरी हो गई। वहीं ओल्ड अंडरपास शनिवार शाम तक जलमग्न रहा। इसके अलावा एनआईटी समेत कई इलाकों में कई घंटो तक बिजली का कट लगने से सभी काम धंधे ठप रहे। शहर की कई सड़को पर पानी भरने के कारण लोगों ने नैशनल हाइवे का रुख किया, जिससे यहां वाहनों का तांता लग गया। सुबह ऑफिस के लिए निकले लोग कई घंटों तक जाम में फंसे रहे।

शहर में जलभराव के चलते लोग हुए परेशान
लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी शहर में जलभराव के चलते उठानी पड़ी। इसके चलते हाइवे पर वाहनों का लंबा जाम लगा रहा। एनआईटी और सेक्टरों को जोड़ने वाला ओल्ड फरीदाबाद अंडरपास और एनएचपीसी अंडरपास में पानी भरने से लोगों को रास्ता बदलने को मजबूर होना पड़ा। अगर ओल्ड फरीदाबाद अंडरपास की बात करें तो यह हाल था कि कई वाहन चालक उसमें से निकलने की कोशिश में कई घंटों तक वहीं फसे रहे और वाहन में पानी भरने के कारण कई गाड़ियां खराब हो गईं और अंडरपास पर गाड़ियों का जाम बढ़ गया। जलभराव के कारण अंडरपास में फसी गाड़ियों को बाहर निकालने के लिए लोगों को क्रेन की मदद लेनी पड़ी। शहर के अंदर कई इलाकों में पानी भरने से ज्यादातर लोग आवागमन के लिए हाइवे का इस्तेमाल करने लगे। ऐसे में हाइवे पर भी जाम की समस्या बनी रही। इसके अलावा बड़खल, नीलम और बाटा रेलवे ओवरब्रिजों पर भी वाहनों की लंबी कतार नजर आई।

ज्यों की त्यों बनी है जलभराव की समस्या
लोगों को ओल्ड अंडरपास में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए पिछले वर्ष ही तत्कालीन निगमायुक्त रही डॉ. गरिमा मित्तल ने गुरुग्राम से दो मोटरें मंगवाकर ओल्ड अंडरपास पर लगवाए थे, ताकि लोगों को जलभराव की समस्या से छुटकारा मिल सके। इसके बाद भी ओल्ड अंडरपास पर जलभराव की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। लोगों से मिली जानकारी के अनुसार ओल्ड अंडरपास पर पानी निकासी के लिए जो मोटर लगाए गए है। वह लोगों ने कभी चलते नही देखें है। जिसके कारण बारिश के बाद अंडरपास कई घण्टों तक लबालब पानी से भरा रहता है। जिसके कारण यहां से आवागमन करने वाले राहगीरों और वाहन चालकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पानी भरा होने के कारण आज कई वाहन बंद पड़ गए तो कुछ लोगों को अंडरपास के भीतर से बाइक निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

बिजली नहीं आई तो सुबह नल भी सूखे रहे
बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में कई घंटों तक बिजली गायब रही। सुबह बिजली न होने से शहरी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई भी बाधित हुई। वहीं शुक्रवार रात करीब 2 बजे से बारिश शुरू होने के साथ ही कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गयी। जिसके कारण पानी की सप्लाई नहीं हुई, जबकि कुछ जगह बिजली आने के बाद पानी की सप्लाई दी गई।