April 27, 2024

राजस्थान प्री डीएलएड के नतीजे आज दोपहर तक होंगे जारी

Jaipur/Alive News : राजस्थान के प्री डीएलएड यानी बीएसटीसी के विद्यार्थियों के नतीजे आज जारी होंगे। शिक्षा निदेशालय ने राजस्थान बीएसटीसी 2021 परिणाम जारी करने को लेकर तिथि और समय की घोषणा कर दी है। राजस्थान शिक्षा निदेशालय की ओर से ट्विटर पर आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार परिणाम 27 सितंबर को दोपहर एक बजे जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट predeled.com पर परिणाम देख सकेंगे।

इसके अलावा प्री डीएलएड परीक्षा को औपचारिक रूप से बीएसटीसी के रूप में जाना जाता है। इस साल राजस्थान प्री डीएलएड 2021 परीक्षा 31 अगस्त को आयोजित की गई थी। प्री डी. एल. एड. परीक्षा (सामान्य / संस्कृत) कार्यक्रम में योग्य उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की गई थी और लगभग 350 कॉलेज राजस्थान बीएसटीसी स्कोर के आधार पर सीटों का आवंटन करते हैं। 

जानकारी के मुताबिक BSTC परिणाम स्कोर कार्ड के रूप में घोषित किए जाते हैं और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान BSTC 2021 कट ऑफ से अधिक स्कोर करना होगा। बीएसटीसी 2021 को उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत 45 फीसदी निर्धारित है। 

प्री डीएलएड यानी बीएसटीसी उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार एक मेरिट सूची तैयार की जाती है। इस मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण, विकल्प भरना, सीट आवंटन, सीट लॉकिंग और प्रवेश शुल्क का भुगतान शामिल है।