May 3, 2024

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को दी गई पॉलिसी

Faridabad/Alive News: हरियाणा के कृषि मंत्री और कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की महानिदेशक एवं हरियाणा सरकार की एसीएस सुमिता मिश्रा ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के सभी जिलों में केंद्र सरकार द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम को सम्बोधित किया। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में को पॉलिसी के कागजात किसानों को सौंपे गए।

जिला फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक राजेश नागर ने की। जबकि उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने भी किसानों को रबी की फसलों के मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के कागजात किसानों को भेंट किए। विधायक राजेश नागर ने कहा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ किसानों को अलग अलग फसलों के लिए किसानों की आय बढाने में कारगर साबित होगी। यह केन्द्र सरकार की स्कीम है और पूरे देश में किसानों के लिए लागू की गई है।

यह योजना किसानों की आय दोगुना करने में कारगर साबित होगी। इसके लिए अधिक जानकारी लेने के लिए किसानों को टोल फ्री नंबर 1800-180-1551भी जारी किया गया है। प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि, जल भराव, बादल फटना पानी से खराबी सूखा होने सहित अन्य गांव के तहत किसानों की फसलों का बीमा सरकार द्वारा किया जा रहा है।

आपदाओं में फसल में नुकसान होने पर सूचना दर्ज करवाने की प्रक्रिया के तहत प्रभावी किसान को आपदा के 72 घंटे के अंदर सीधा बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर या फसल इंश्योरेंस एप्स पर अथवा लिखित में अपने बैंक, कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से सूचित करवाना आवश्यक है। जिसमें किसान का मोबाइल नंबर, अधिसूचित पटवार सर्किल, बैंक का नाम,बैंक का खाता संख्या आपदा का प्रकार प्रभावित फसल की सूचना अंकित होना अनिवार्य है।

प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि, जलभराव, बादल फटना पानी से खराबी सूखा होने सहित अन्य गांव के तहत किसानों की फसलों का बीमा सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर कृषि विभाग के डाक्टर हरीश यादव, रघुवीर सिंह,अमित कुमार, बीमा कंपनी के योगेंद्र तंवर, किसान नंबरदार अजय चिरसी, कुमरपाल मंझावली, अमित त्यागी सहित कई किसान और कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।