May 17, 2024

स्वास्थ्य महानिदेशक ने छह अधिकारियों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

Faridabad/Alive News: स्वास्थ्य विभाग की राज्य आंतरिक मूल्यांकन टीम की चार दिवसीय निरीक्षण बैठक का समापन आज गुरुवार को हुआ। राज्य आंतरिक मूल्यांकन की बैठक के अंतिम दिन स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. रणदीप सिंह पूनिया पहुंचे।

उन्होंने फरीदाबाद के अरावली गोल्फ क्लब में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली और निरोगी योजना के प्रति उदासीन रवैया अपनाने वाले छह स्वास्थ्य केंद्रों के सीनियर चिकित्सक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और जवाब देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक पुनिया ने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी और कर्मचारियों की फटकार लगाते हुए कहा कि लापरवाही करने वाले किसी भी अधिकारी और कर्मचारियों को बख्शा नही जाएगा। उसे डयूटी से तुरंत सस्पेंड भी किया जाएगा।

राज्य आंतरिक मूल्यांकन टीम की बैठक में राज्य टीबी अधिकारी डॉ. हितेश वर्मा के अलावा चार जिलों के टीबी अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन सलाहकार, राज्य टीबी अकाउंटेंट, राज्य टीबी ड्रग फार्मासिस्ट सहित 26 कर्मचारियों की टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, टीबी यूनिट का चार दिनों तक औचक निरीक्षण किया। कई केंद्रों पर रोगियों का पंजीकरण भी काफी कम मिला। निरक्षण के दौरान टीबी रोगियों ने कम दवा देने का कर्मचारियों पर आरोप भी लगाया है। उधर, अधिकारियों ने सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि रोगियों को पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध कराई जाए।

इसके अलावा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. रणदीप सिंह पूनिया ने बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह सप्ताह में एक दिन टीबी केंद्र का औचक निरीक्षण करना शुरू करें और रोगियों से बातचीत करें। इसके अलावा मिलने वाली कमियों को दूर करने का प्रयास करें।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय गुप्ता, जिला टीबी उन्मूलन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हरजिंदर सिंह, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामभगत, डॉ राजेश श्योकंद, डॉ. सुशील अहलावत, डॉ. विकास शर्मा, डॉ. ए.के यादव, डॉ. मोहित अग्रवाल, डॉ. योगेश गुप्ता, टीबी एचआईवी कोऑर्डिनेटर सुभाष गहलोत सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इन अधिकारियों को दिया कारण बताओ नोटिस
निरोगी योजना में लापरवाही बतरने पर (शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) यूपीएचसी भीम बस्ती, यूपीएचसी नंगला एन्क्लेव, यूपीएचसी डबुआ कॉलोनी, यूपीएचसी हरि विहार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहना व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली के चिकित्सा अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक के आने की सूचना से जिले के बी.के अस्पताल की बदली तस्वीर
नागरिक बी.के अस्पताल के अधिकारियों को पता चला की आज शहर में स्वास्थ्य महानिदेशक रणदीप पुनिया आ रहे है तो अस्पताल का स्टाफ एक्टिव हो गया। अस्पताल में बेड पर चदर बिछाने के साथ ही इमरजेंसी परिसर में साफ सफाई दिखाई दी। अस्पताल में तैनात नर्स और स्टाफ वार्ड में मरीजों की देखभाल करते दिखे।डॉक्टर मरीजों से उनका हालचाल पूछते नजर आए। आज अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भी भीड़ कम दिखी।