March 29, 2024

अचानक बंद पड़ी पीसीआर को पुलिसकर्मियों ने धक्का लगाकर किया स्टार्ट, पुलिस सुरक्षा पर उठे सवाल

Shashi Thakur/Alive News

Faridabad: पिछले दिनों हरियाणा की मनोहर सरकार ने प्रदेश में होने वाली वारदातों पर लगाम लगाने और लोगों की मदद के लिए पुलिस की तत्काल सेवाएं मुहैया कराने को लेकर एक बड़ी कवायद की थी। जिसके तहत सरकार ने आपातकालीन सेवा 112 को हरियाणा पुलिस में शामिल करने का बड़ा फैसला लिया और (ईआरवी) डायल 112 के रूप में कई वाहनों को हरियाणा पुलिस को सौंपा, ताकि पुलिस घटनास्थल तत्काल घटना स्थल पर पहुंच कर अपराधियों को पकड़ सके और तुरंत कार्यवाही कर सके। इन वाहनों का प्रमुख उद्देश्य सेवा, सुरक्षा, और सहयोग देना है। लेकिन फरीदाबाद के बादशाह खान अस्पताल में एक मडर केस के दौरान शव का पोस्टमार्टम कराने पहुंची पीसीआर अचानक बंद पड़ गयी। जिसके बाद कुछ पुलिसकर्मी पीसीआर को धक्का मारकर स्टार्ट करने की जदोजहद करते नजर आए।

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि शुक्रवार की दोपहर को रिया हत्याकांड मामले को लेकर भीम आर्मी और लड़की के परिजन पोस्टमार्टम के बाद लड़की का शव लेने बीके अस्पताल की मोर्चरी के बाहर पहुंचे थे। किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो उसको बीके अस्पताल में पहले से ही भारी संख्या में पुलिस बल तैनात की गई थी। हालांकि, लड़की के शव का पोस्टमार्टम होने के बाद परिजन और भीम आर्मी शांति पूर्वक शव लेकर पलवल घोड़ी गांव के लिए रवाना हो गए। तभी पुलिस कर्मी भी अपनी पीसीआर में बैठकर थाने जाने के लिए रवाना हुए। उसी दौरान अचानक पीसीआर बीके अस्पताल में ही बंद पड़ गयी और पुलिसकर्मियों को पीसीआर को धक्का मारकर स्टार्ट करना पड़ा। जिसके बाद पुलिस प्रशासन की सुरक्षा पर कई सवाल उठने लगे है और ऐसे हालातों में पुलिस भला कैसे शहर के अपराधियों पर काबू पाएगी।

बता दें, कि हाल ही में हरियाणा सरकार ने केवल थाना प्रभारियों को ही पीसीआर वाहन से कार्य करने के निर्देश दिए है। ऐसे में कार्य के दौरान अचानक पुलिस पीसीआर वाहन का बंद पड़ना पुलिस सुरक्षा पर बहुत बड़ा सवाल है। इसके अलावा शहर के कई थानों में ऐसी कई पीसीआर वाहन मौजूद है जो कंडम अवस्था मे पड़ी है।