May 2, 2024

हरियाणा के 55 वर्ष पूरे होने पर सीएम ने कहा हक का पानी मिलकर रहेगा, हर साल होगी सीईटी की परीक्षा

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के 55 वर्ष पूरे होने पर सीएम मनोहर लाल ने सोमवार को चंडीगढ़ में प्रेस वार्ता की। इस दौरान उनके मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्य भी मौजूद रहे। सीएम ने एसवाईएल को पंजाब-हरियाणा में राजनीतिक मुद्दा न बनाया जाए। प्रदेश को अपने हक का पानी मिलकर रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि हरियाणा को उसके हिस्से का पानी मिलना चाहिए। अब कोर्ट को नहर निर्माण को लेकर अवॉर्ड सुनाना है। कभी भी इसे सुनाया जा सकता है। हमें पानी मिलकर रहेगा।

हर साल होगी सीईटी की परीक्षा
मिली जानकारी के अनुसार सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा में पेपर लीक और नौकरियों में फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह को जड़ से खत्म करने का काम किया है। इससे पहले भी पेपर लीक होते रहे हैं, लेकिन इनको दबा दिया जाता था। हमने ऐसा नहीं किया, आरोपियों को पकड़ा है। हर गलत कार्य को उनकी सरकार उजागर करने का काम करेगी। हर साल सीईटी की परीक्षा अब ली जाएगी।

सीएम ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य हर साल 2000 डॉक्टर तैयार करने का है। अभी 1685 एमबीबीएस सीटें प्रदेश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में हैं। इन्हें बढ़ाकर 2500 किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज 7 साल में 7 से बढ़ाकर 13 किए गए हैं। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बने, इस दिशा में काम कर रहे हैं। हरियाणा की खेल पॉलिसी को लेकर दूसरे राज्य भी हमारी नीति का अनुसरण कर रहे हैं। खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है, स्टेडियम तैयार किए जा रहे हैं।

सीएम ने इस दौरान ऐलान किया कि 250 कैदियों की छह माह तक की सजा माफ कर दी गई है। जघन्य अपराधियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। आज से ही कैदियों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। डीसी रेट अब निगम रेट कहलाएगा। नए सिरे से शहरों के हिसाब से रेट तय किए जाएंगे।