April 24, 2024

17 जुलाई को आयोजित होगी नीट यूजी परीक्षा, 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों होंगे परीक्षा में शामिल

New Delhi/Alive News : स्नातक स्तरीय चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 17 जुलाई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET – UG) 2022 का आयोजन किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर लगातार कई छात्रों की ओर से परीक्षा को टालने की लगातार गुहार लगाई जा रही है।

वहीं रिपोर्टों के अनुसार, एनटीए द्वारा जल्द ही नीट अंडर ग्रेजुएट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के कयास लगाए जा रहे है। एक बार जारी होने के बाद, नीट यूजी एडमिट कार्ड (NEET UG Admit Card) को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त नीट यूजी की प्रवेश परीक्षा 17 जुलाई को एक पेन और पेपर-आधारित प्रारूप में आयोजित की जाएगी और इस परीक्षा को 13 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

जानकारी के अनुसार एनटीए की ओर से नीट यूजी परीक्षा साढ़े तीन घंटे के समय में ली जाती है। यह परीक्षा शीर्ष मेडिकल कॉलेजों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। नीट प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। नीट परीक्षा देश के लगभग 543 शहरों और देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। इस साल नीट यूजी परीक्षा 2022 के लिए 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।