May 6, 2024

उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, जल्द मिल सकती है राहत

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में सोमवार को लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। मगर जल्द ही लोगों को इस गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार शाम से ही मौसम में परिवर्तन आएगा। इसके साथ ही प्रदेश के उत्तर पूर्वी हिस्सों में बादलवाई देखने को मिलेगी। वहीं बुधवार देर शाम एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर से तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार अभी भी प्रदेश में पश्चिमी शुष्क व गर्म हवाओं का प्रभाव जारी है, जिससे हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में तापमान में उछाल जारी है। हालांकि साथ ही साथ कमजोर नमी वाली हवाओं का आना भी जारी हो गया है। इससे मौसम में अस्थिरता बनी हुई है, जिससे कभी कभी हल्की बादल वाही और तेज गति से धूल भरी हवाएं चलने और एक दो स्थानों छिटपुट बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है।

इस कारण से उमस की स्थिति बनी हुई है। मगर जल्द ही हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली से पश्चिमी गर्म और शुष्क हवाओं का प्रभाव समाप्त हो जाएगा और नमी वाली दक्षिणी पूर्वी हवाएं इनकी जगह ले लेंगी। इसके साथ ही सुस्त मानसून रफ्तार पकड़ने लगेगा और हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में राहत की झमाझम बारिश देखने को मिलेगी।