March 28, 2024

नगर निगम ने वार्ड-30 और ओल्ड मार्केट में चलाया स्वच्छता अभियान

Faridabad/Alive News : स्वच्छ अभियान के तहत निगम आयुक्त यशपाल यादव तथा वार्ड-30 के पार्षद सुभाष आहूजा की अगुवाई में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विधायक नरेन्द्र गुप्ता भी मौजूद रहे। स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए मास्टर ट्रेनर रितु अरोड़ा और टीम, इकोग्रीन और वार्ड कमेटी के सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया तथा सभी ने मिलकर ओल्ड फरीदाबाद मार्केट तथा वार्ड-30 में सफाई करवाई।

बता दें, कि शहर को साफ-सुथरा रखने, लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर निगमायुक्त यशपाल यादव ने वार्ड पार्षदों, वार्ड कमेटी मैम्बरों, आरडब्ल्यूए, इको ग्रीन टीम के साथ मिलकर एक मुहिम छेड़ी है। अपनी इसी मुहिम के अंतर्गत आज वार्ड-30 में और ओल्ड फरीदाबाद मार्केट में स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस अभियान की शुरूआत सुबह 9.30 बजे की गई।

इस मौके पर निगमायुक्त यशपाल यादव ने लोगों से अपील की है कि वे सभी अपने आस-पास के एरिया को साफ-सुथरा रखें तथा गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करके इको ग्रीन की गाड़ियों में ड़ाले, ताकि पर्यावरण की रक्षा की जा सके। उन्होंने बताया कि हरे डस्टबिन में गीला कचरा, जिसमें रसोई का कचरा, फल के छिलके, सड़े फल, सब्जी, बचा भोजन, अंडे के छिलके आदि को डालना है और नीले डस्टबिन में सूखा कचरा जैसे प्लास्टिक, बोतलें, कागज कप, प्लेट, पैकेट अखबार, डिब्बे, बॉक्स, पुराने कपड़े, रबड़/थर्माकोल- चमड़ा, पुराने वाइपर, लकड़ी के टुकड़े आदि को डालना है।

इसके अलावा बेकार कचरों की श्रेणी में आने वाले डायपर, सेनिटरी नैपकिन, पट्टियां, टिशू पेपर, रेजर, प्रयोग में लाई हुई सीरिंज, ब्लेड, स्लाइन की बोतलें आदि को कागज में लपेटकर सूखे कचरा वाले डस्टबिन में डालना है। स्वच्छता ड्राईव के माध्यम से लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई रखने का संदेश दिया।