May 5, 2024

नगर निगम सभी स्कूलो में चला रहा प्लास्टिक मुक्त फरीदाबाद अभियान

Faridabad/Alive News : स्वच्छ फरीदाबाद अभियान (Clean Faridabad Campaign) की शुरुआत निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा की गई जिसके लिए एक पोस्टर भी रिलीज़ किया गया। नगर निगम अतिरिक्त निगम आयुक्त इंदरजीत कुलडिया ने बताया कि इस अभियान का मकसद बच्चो में रिसाईकिल किए जाने वाले प्लास्टिक को कूड़े में न पहुंचने देने की आदत डालना है और स्कूलो को इसमें सहयोग ले कर जागरूकता किया जाना है।

अतिरिक्त निगमायुक्त (additional commissioner) ने बताया कि जब हम सड़कों पर चलते है तो यहां वहां जगह- जगह कूड़ा दिखाई देता है। ये सब ऐसा कूड़ा होता है जिसकी बहुत ही कम या कोई भी कीमत नहीं मिलती जैसे कि दूध की खाली थैली, पूरे फरीदाबाद (Faridabad) में लाखों दूध की थैली प्रतिदिन कूड़े में या सड़कों पर फैंक दी जाती है। ऐसे ही चिप्स के पैकेट चॉकलेट के पैकेट, पानी की बोत्तल इत्यादि ये जब फैंकी जाती है तो इसकी कोई कीमत नही होती और ये कचरे को बढ़ाने का काम करती है। सीवर लाइन को जाम करती है और साथ ही मिट्टी में दबने से बारिश के पानी को भी ज़मीन में जाने से रोकती है। इन प्लास्टिकों को एकत्रित कर रिसाईकिल कर सकते है, यही नगर निगम की पहल है।

अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुलड़िया ने इस अभियान के अंतर्गत बच्चो को मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा स्कूलो के सहयोग से समझाया जाएगा कि आप सबके परिवारों से ये कूड़ा आगे सड़को पर न जाए। अगले दस दिनों तक ये बच्चे सभी तरह का प्लास्टिक वेस्ट(plastic waste) घर से बाहर न फैक कर अपने- अपने स्कूलो में ले कर आएंगे। जो भी बच्चा इसमे सबसे ज़्यादा प्लास्टिक ले कर आएगा और निरंतर लाएगा उसे 21 हजार रुपये, दूसरे बच्चे को 11 हजार रुपये और तीसरे बच्चो को 51सौ रुपये पुरस्कार और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

इसी के साथ इस अभियान में जो टीचर सहयोग करेंगी उन्हें भी पुरस्कृत किया जाएगा और कैश इनाम के साथ सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही साथ जिस स्कूल के द्वारा सबसे ज्यादा प्लास्टिक एकत्रित होगा। उस स्कूल को भी 21 हजार रुपये,11 हजार रुपये और 51 सौ रुपये का इनाम और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये सभी कैश इनाम स्किलबोल संस्था के द्वारा प्रायोजित किया जाएगा इस अभियान में सहयोग के लिए महावीर इंटरनॅशनल सोशल फाउंडेशन और एजुवर्ल्ड संस्था के द्वारा भी अपना सहयोग दिया जाएगा।