May 5, 2024

वार्ड-32 की स्वच्छता को लेकर किया गया मीटिंग का आयोजन

Faridabad/Alive News : क्लीन फरीदाबाद, ग्रीन फरीदाबाद अभियान (Green Faridabad Campaign) के तहत वार्ड-32 को स्वच्छ बनाने के लिए मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-14 में मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें नगर निगम आयुक्त एवं वार्ड-32 के नोडल अधिकारी यशपाल यादव सहित वार्ड समिति के सदस्य, वार्ड पार्षद, एनजीओ, कमेटी मैम्बर तथा सीएसआर डा. प्रशांत भल्ला ने मीटिंग में भाग लिया। मीटिंग में वार्ड-32 की सफाई व स्वच्छता, वार्ड समितियों के गठन और वार्ड में हो रही समस्याओं (the problems) के बारे में विचार-विमर्श किया और समस्त उपस्थित सदस्यों ने वार्ड-32 को क्लीन एवं ग्रीन बनाने हेतु अपने विचार सांझा किए और सुझाव दिए। वार्ड-32 की स्वच्छता को लेकर मीटिंग में वार्ड समिति के सदस्यों को अपने वार्ड में कचरा प्रबंधन से संबंधित मुद्दों की पहचान करने और अपने वार्ड के भीतर आरडब्ल्यूए, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन (Market Welfare Association) और मोहल्ला सभाओं का एक नेटवर्क बनाने के लिए कहा गया तथा क्षमता निर्माण और गैप फंडिंग का समर्थन करने के लिए सीएसआर की भागीदारी रहेगी।

इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त एवं वार्ड- 32 के नोडल अधिकारी (nodal officer) यशपाल यादव ने कहा कि स्वच्छ हरियाणा स्वच्छ भारत अभियान के तहत वार्ड-32 को सफल बनाने के लिए हम सभी को वास्तव में ही सफाई- स्वच्छता के सिपाही बनकर सेवा भाव से मिशनरी रूप में कार्य करना होगा। यह वार्ड कमेटी की जिम्मेदारी है। खुद की भागीदारी होगी तभी हमारा सही रिजल्ट निकलेगा।

इस मौके पर मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-14 की डायरेक्टर प्रशांत भल्ला ने मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (educational institution) तथा डा. ओपी भल्ला फाउंडेशन द्वारा फरीदाबाद में किए जा रहे सफाई-स्वच्छता कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनके शिक्षण संस्थान दिवंगत डा. ओपी भल्ला द्वारा दिखलाए मानव कल्याण के मार्ग पर चलते हुए शैक्षणिक कार्याे के साथ साथ समानांतर रूप से समाजसेवी व मानव कल्याण (social worker and human welfare) के कार्याे में सदैव उल्लेखनीय योगदान देते रहेगे तथा स्कूल की प्राचार्य ने डा. ओपी भल्ला फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला।

मीटिंग में निगमायुक्त ने कहा कि स्वच्छ फरीदाबाद-सुंदर फरीदाबाद (Faridabad) अभियान के तहत हमारा पहला प्रयास वार्ड-32 को कचरा मुक्त बनाना है और अगर निगम कर्मचारियों, वार्ड समिति के सदस्यों, वार्ड पार्षद, एनजीओ, कमेटी मैम्बर तथा सीएसआर तथा फरीदाबाद की जनता का सहयोग रहा तो हम जल्द ही वार्ड-32 को कचरा मुक्त कर देंगे।