May 3, 2024

Ladakh: 21 दिन बाद खत्म हुई सोनम वांगचुक की भूख हड़ताल, अब महिलाए शुरु करेगी अनशन

Ladakh/Alive News: सोनम वांगचुक ने लेह में मंगलवार को अपना 21 दिवसीय जलवायु अनशन खत्म कर दिया। छोटी बच्चियों ने जूस पीते हुए उन्होंने उपवास पर विराम लगाया। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग आंदोलन स्थल पर पहुंचे और मांगों के समर्थन में खूब नारेबाजी हुई।

सोनम वांगचुक का कहना है कि अब महिलाएं अनशन शुरू करेंगीं और उनके बाद फिर इसे अन्य लोगों के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। यह अनशन तब तक जारी रहेगा, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं की जातीं। लद्दाख को छठी अनुसूची में शामिल करने व राज्य का दर्जा दिए जाने सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन चल रहा है। इसी कड़ी में वांगचुक ने 21 दिन का उपवास रखा। छह मार्च को शुरू हुआ उनका अनशन 26 मार्च को संपन्न हुआ। इस दौरान उन्हें देशभर से लोगों का समर्थन मिला।

वहीं, कारगिल में भी कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस की तरफ से अनशन किया जा रहा है। वहां भी बड़ी संख्या में लोग अनशन में शामिल हो रहे हैं। सोनम वांगचुक के बाद अब लेह में बौद्ध, मुस्लिम (शिया, सुन्नी) और ईसाई संगठनों की महिला प्रतिनिधि अनशन शुरू करने जा रही हैं।

सोनम वांगचुक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लद्दाख के लोगों से भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करने की अपील की है। वांगचुक ने कहा कि मोदी भगवान राम के भक्त हैं और उन्हें प्राण जाए पर वचन न जाए की उनकी शिक्षा का पालन करना चाहिए।

वांगचुक ने कहा, पिछले 20 दिनों में, लद्दाख के 3 लाख निवासियों में से लगभग 60,000 ने अपना दर्द प्रदर्शित करते हुए भूख हड़ताल में भाग लिया है, लेकिन इस सरकार की ओर से कोई शब्द नहीं बोला गया।

उन्होंने कहा, ‘हम लद्दाख में हिमालय के पहाड़ों के नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र और यहां पनपने वाली अद्वितीय स्वदेशी जनजातीय संस्कृतियों की रक्षा के लिए अपने प्रधान मंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की चेतना को याद दिलाने और जागृत करने का प्रयास कर रहे हैं।’