April 28, 2024

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के हिन्दी विषय का पेपर भी इंटरनेट पर वायरल

Chandigarh/Alive News: प्रदेश में पेपर लीक होने का सिलसिला रूक नहीं रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं के हिन्दी का पेपर भी बुधवार को पेपर शुरू होने के कुछ मिनटों बाद ही इंटरनेट पर वायरल हो गया। नकल करवाने वालों के मोबाइल यह था। वह प्रश्न पत्र को देखकर नकल बनाकर अपने साथियों तक पहुंचा है। वहीं पेपर लीक होने से बोर्ड के अधिकारी भी परेशान है। उनकी तरफ से पेपर लीक करने वालों की तलाश की जा रही है।

बोर्ड की तरफ से 30 मार्च से 12वीं के पेपर के साथ बोर्ड परीक्षा शुरू की गई थी। बोर्ड परीक्षा शुरू होने के पहले दिन से ही पेपर वायरल होने शुरू हो गए थे। बोर्ड अधिकारियों की तरफ से लगातार मोबाईल में प्रश्न पत्र पकड़े जा रहे है लेकिन अभी मुख्य सोर्स तक वह भी नहीं पहुंच पाए है। पेपर लीक होने से जहां होशियार बच्चों को नुकसान हो रहा है। वहीं नकल करने वालों की मौज हैं। बोर्ड की तरफ से पेपर लीक होने की सूचना के साथ ही सभी फ्लाइंग टीमों को भी अल्र्ट किया गया है। बोर्ड अध्यक्ष स्वयं पेपर लीक करने वालों की तलाश में लगातार छापे मारी कर रहे है।

काफी जगह मिले मोबाइल में पेपर
बोर्ड की प्रदेश में परीक्षा शुरू होने के बाद अभी तक मंढौली कलां, चरखी दादरी, महम, नूंह सहित अनेक जगह पर युवाओं के मोबाइल में पेपर पकड़े गए हैं। उनको पकड़ कर पुलिस के हवाले किया गया और मामले भी दर्ज किए गए हैं। पुलिस की तरफ से उन मामलों में आरोपितों की गिरफ्तारी हुई है लेकिन उनके पास भी पेपर कहां से आया यह अभी तक पता नहीं चल सकता है।

पंचायत नहीं संभाल रही मोर्चा
नकल को रोकने के लिए पंचायत अपनी अहम भूमिका निभा सकती हैं। लेकिन इस बार पंचायत नकल को रोकने के लिए कोई अपनी तरफ से प्रयास नहीं किए गए है। कुछ पंचायत बोर्ड की सख्ती के बाद आगे आई है। लेकिन गांवों के स्कूलों में नकल करवाने वाले युवा परीक्षा केंद्र के बाहर ज्यादा दिखाई दे रहे है।