April 28, 2024

मॉडल संस्कृति स्कूल : दाखिला प्रक्रिया हुई जटिल, विधार्थी और अभिभावक परेशान

Faridabad/AliveNews: हरियाणा में प्रवेश महोत्सव के तहत सभी मॉडल संस्कृति स्कूलों में मंगलवार यानी 5 अप्रैल से विद्यार्थियों की दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा जारी नए आदेशों के मुताबिक मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में केवल छठी और ग्यारहवीं के बच्चों के दाखिले किए जा रहे है। वहीं शिक्षा विभाग ने मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि 25 अप्रैल रखी है।

दरअसल, शिक्षा विभाग द्वारा जारी नए आदेशों के मुताबिक मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में दाखिले के लिए जिन विद्यार्थियों ने 15 मार्च को प्रवेश परीक्षा दी थी, उनमें से कई विद्यार्थियों का चयन भी हो गया था। उस चयन प्रक्रिया को विभाग ने अब पूरी तरह रद्द कर दिया है और 26 अप्रैल को ड्रा परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया है। इस परीक्षा में चयनित होने वाले विद्यार्थी ही मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिले के पात्र होंगे। इसके अलावा अभी तक शिक्षा विभाग ने सातवीं, आठवीं और नौवीं के दाखिले को लेकर कोई आदेश जारी नही किए है।

क्या कहना है अभिभावकों का
मेरे दो बच्चे हैं। एक बच्चे ने छठी कक्षा में और दूसरे ने ग्यारहवीं कक्षा में दाखिले के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल में 15 मार्च को एंट्रेंस एग्जाम दिया था। जिसका रिजल्ट 26 मार्च को आया था। जिसमें मेरे दोनों बच्चों का चयन हो गया है और आज हम जब अपने बच्चों के दाखिले के लिए स्कूल पहुंचे तो पता चला कि शिक्षा विभाग ने नए आदेश जारी किए है फिर से बच्चों के एग्जाम होंगे। उसके बाद बच्चों का दाखिला होगा। हमें कुछ भी समझ नही आ रहा, हमारे बच्चों का भविष्य दाव पर लगा है।
-शिवानंद झा, अभिभावक।

मेरी बेटी का चयन ग्यारहवीं कक्षा में हुआ है। आज हम एनआईटी-3 स्कूल में अपने बच्चों का दाखिला कराने आए थे। यहां आकर पता चला कि शिक्षा विभाग से नए आदेश आए हैं और अब उसी के तहत बच्चों के दाखिले होंगे। अब 26 अप्रैल को ड्रा परीक्षा होगी और उसमें जो बच्चे पास होंगे उनका ही स्कूल में दाखिला होगा। फिर से एग्जाम होगा और अगर उसमें बच्चे पास नहीं हुए तो उनके भविष्य का क्या होगा। पहले सरकार ने 134ए के नाम पर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करके हजारों बच्चों का भविष्य अंधकार में डाला और अब सरकार मॉडल स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों के भविष्य के साथ खेल रही है।
ज्योति, अभिभावक।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसिपल का
हमनें बच्चों के दाखिले की तैयारी पूरी कर ली थी। यहां तक की हमने 15 मार्च को बच्चों की प्रवेश परीक्षा ली थी। जिसके परिणाम 26 मार्च को जारी करके दाखिले के लिए चयनित हुए बच्चों की लिस्ट भी जारी कर दी थी। अब विभाग ने उसे रद्द करते हुए नए आदेश दे दिए है जिसमें अब बच्चों के दाखिले ड्रा के माध्यम से किये जायेंगे। 26 अप्रैल को ड्रा के बाद एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में जिन विद्यार्थियों का चयन होगा, उनके ही दाखिले होंगे। जहां तक बात सातवीं, आठवीं और नौवीं में दाखिले की है तो इन कक्षाओं में सीट फुल हो चुकी हैं। सातवीं, आठवीं और नौवीं में कोई बच्चा स्कूल छोड़कर जाता है तो उस सूरत में सीट खाली होने पर ही दूसरे बच्चे का दाखिला संभव है। बाकि स्कूल स्टाफ विभाग के आदेश अनुसार कार्य कर रहा है।
डॉ. परेश गुप्ता, प्रिंसिपल-मॉडल संस्कृति स्कूल, एनआईटी-3