April 28, 2024

रमज़ान के दौरान इफ्तार से पहले इन 6 हेल्दी तरीकों से तोड़ें रोज़ा

रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने तक रोज़ा रखते हैं। उपवास यानी रोज़े के दौरान इफ्तार दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील हो जाता है। सारा दिन उपवास रखने के बाद, जब सूरज डूबता है, तो दोस्त और परिवार के लोग साथ मिलकर इफ्तार करते हैं। इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए और कैसे सही खाना चाहिए यह चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि इन दिनों आपके भोजन का पैटर्न बिल्कुल बदल जाता है। रमज़ान खाने की अच्छी आदतों का अभ्यास करने का महीना है, इसलिए हमने कुछ हेल्दी टिप्स की एक लिस्ट तैयार की है जैसे अतिरिक्त चीनी और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना।

रमज़ान के दौरान ऐसे बनाएं इफ्तार को हेल्दी

इफ्तार में देर न करेंः पूरा दिन उपवास रखने के बाद कई बार लोग समय पर इफ्तार नहीं कर पाते हैं। लेकिन इसे हल्के में न लें और सही समय पर उपवास खोल दें ताकि सेहत सही बनी रहे। खासतौर पर इस मौसम में जब गर्मी अपने चरम पर है, पसीने के साथ शरीर का ज़रूरी पोषण बह जाता है और आपको कमज़ोर बना सकता है।

ड्रिंक के साथ करें शुरुआतः पानी की कमी गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों का कारण बन जाती है। रमज़ान के दौरान पूरा दिन पानी नहीं पी पाते, इसलिए ज़रूरी है कि आप इफ्तार के समय पानी से शुरुआत करें। आप पानी में प्रोटीन पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

फलों को सेवन ज़रूर करेंः पूरा दिन भूखा रहने के बाद आपको कई मज़ेदार चीज़ें खाने का दिल चाहने लगता है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं, कि प्रोसेस्ड और मीठे खाने से दूरी बनाएं। इसकी जगह फलों को खाएं। उपवास को खजूर से तोड़ना सबसे अच्छा है। इनमें न सिर्फ पोषक तत्वों की मात्रा अच्छी होती है, बल्कि प्रकृतिक तौर पर मीठा भी होता है। इसके अलावा आप लीची, चैरी, अंगूर या फिर संतरे जैसे फलों को भी खा सकते हैं।

सूप भी पी सकते हैंः रमज़ान के दौरान सूप के साथ इफ्तार करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपको अपच से निपटने में मदद कर सकता है जिसका सामना अक्सर खाली पेट रहने और दिन भर के उपवास के बाद अचानक खाने से होता है। भीषण गर्मी के बीच हाइड्रेट रहने के लिए सूप पीना एक आसान विकल्प है। आप खूब सारी सब्ज़ियों को मिलाकर भी सूप तैयार कर सकते हैं।

संतुलन बनाएंः रमज़ान के दौरान संतुलित डाइट रखना ज़रूरी है। आमतौर पर लोग फैट्स युक्त भोजन से खुद को भर लेते हैं, ताकि भूख कम लगे। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा अस्वस्थ खाना खाने से वज़न बढ़ जाने की संभावना हो जाती है। आपको डाइट में ज़रूरी पोषण को संतुलित करने की ज़रूरत होती है। इसलिए दालें, बीन्स या फिर टोफू जैसी हेल्दी चीज़ों का सेवन करें ताकि मसल मास बना रहे।

कार्ब्स का सेवन करेंः कई लोगों का मानना है कि डाइट को हेल्दी बनाने के लिए कार्ब्स को शामिल करना ग़लत है। हालांकि उपवास रखते समय, आपके शरीर में बदलाव होते हैं और वह ऊर्जा के लिए जमा कार्ब्ज़, जिसे ग्लायकोजन कहते हैं, का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप कार्ब्स की पूर्ती करें ताकि आपका शरीर अगले दिन इनका उपयोग कर सके।

नोटः उक्त जानकारी विभिन्न माध्यमों से एकत्रित कर आप तक पहंचाई जा रही है। कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से अवश्य मिलें।