May 3, 2024

हरियाणा सरकार ने महिला आईपीएस अधिकारी को सौंपी परिवहन विभाग की कमान

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार ने एक बार फिर गृहमंत्री अनिल विज की आपत्ति को नजरअंदाज करते हुए आईएएस लॉबी को झटका देते हुए परिवहन विभाग की कमान आईपीएस अधिकारी को सौंप दी है। सीएम ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल करते हुए महिला आईपीएस कला रामचंद्रन को परिवहन विभाग का प्रमुख सचिव बना दिया है। इससे पहले भी सरकार ने परिवहन विभाग की कमान विजिलेंस के डीजी शत्रुजीत कपूर के हाथों में सौंप रखी थी।

मिली जानकारी के अनुसार आईएएस लॉबी ने भी इस काडर पोस्ट को हथियाने के लिए पूरा जोर लगाया, लेकिन सफलता हाथ ना लगी। आईएएस लॉबी में सरकार के निर्णय से रोष है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने गृह सचिव से सीधे फाइल मंगवा कर ऑर्डर किए हैं। दो दिन पूर्व इस मामले पर अनिल विज ने आपत्ति जताई थी।

उन्होंने फाइल पर यह लिख दिया था कि इस मामले में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की अनुमति जरूरी है। डीओपीटी के आदेश का हवाला देते हुए कला रामचंद्रन को रिलीव करने से इनकार कर दिया था। मामला मीडिया में आया उसके बाद आईपीएस लॉबी को इस बात पर झटका लगा। बावजूद इसके आज इस मामले में अंतिम आदेश हो गए हैं।

इस मामले को लेकर विज का मानना है कि जो अधिकारी पुलिसिंग के अलावा दूसरे कार्यों में लगे हैं, उन्हें उनके मूल काडर में वापस लाकर पुलिसिंग का काम करवाया जाए। प्रदेश की आईएएस लॉबी भी चाहती है कि आईएएस की काडर पोस्ट पर किसी आईपीएस को न लगाया जाए। इस प्रकरण में डीओपीटी को अपनी आपत्ति लिखित में दर्ज करवाने वाले आईएएस अशोक खेमका पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने अपना विरोध कागज पर दर्ज करवाया है।