April 20, 2024

डीयू: रिकॉर्ड समय में यूजी अंतिम वर्ष के नतीजे जारी, शिक्षकों के प्रोत्साहन की योजना

New Delhi/Alive News: दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने परीक्षा समाप्त होने के तीन सप्ताह के भीतर 60 फीसदी रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाया है। डीयू के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब रिकॉर्ड समय में इतने रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इससे उच्च शिक्षा के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को आसानी होगी। इसकेलिए परीक्षा शाखा ने शिक्षकों को प्रोत्साहन देने की नीति अपनाई। 

मिली जानकारी के अनुसार अब यूजी अंतिम वर्ष के चालीस फीसदी कोर्सेज के रिजल्ट आना बाकी है। जिन्हें इस माह के अंत तक या अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में अब तक रिजल्ट आने में चार से पांच महीने लग जाते थे। रिजल्ट जारी नहीं होने के कारण विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाते थे। इस बार परीक्षा शाखा ने समय से रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा था। 

आपको बता दे कि तीन सप्ताह पहले यूजी कोर्सेज की ओपन बुक परीक्षा समाप्त हुई हैं। इस बार रिजल्ट जारी करने से पहले ही यह तय कर लिया गया था कि समय से रिजल्ट जारी किए जाएंगे जिससे कि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इसलिए अलग से एक रणनीति तय की गई। जिसके तहत ना केवल शिक्षकों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रमाणपत्र देने की योजना बनाई बल्कि शिक्षकों ने अपने डेटा बेस को स्वयं ही वेरिफाई किया। इससे गलती की गुजाइंश काफी कम हो गई।

कॉलेजों द्वारा तैयार शिक्षकों के डेटा बेस के आधार पर ही उन्हें उत्तरपुस्तिका आवंटित की जाती हैं। कॉलेज के डेटा बेस में तीस से चालीस फीसदी गलती की गुजाइंश रहती थी। इस बार हमनें शिक्षकों को कहा कि वह अपना डेटा खुद ही वेरिफाई करें इससे गलती काफी कम हुई। वहीं मूल्यांकन भी परीक्षा समाप्त होने केसाथ-साथ शुरू कर दिया गया। शिक्षकों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाण पत्र देने की नीति अपनाई

शिक्षक समय से उत्तरपुस्तिका चेक करके दें, इसके लिए उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाणपत्र देने की नीति अपनाई। इससे मूल्यांकन का कार्य जल्दी पूरा हुआ। अब जो चालीस फीसदी रिजल्ट घोषित होने हैं उनका भी 90-95 फीसदी तक काम पूरा हो चुका है। लिहाजा इस माह के अंत या अगले माह के पहले सप्ताह तक सभी कोर्सेज के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।