April 28, 2024

लोगों को बांटे कपड़े के थैले, बर्तन बैंक की शुरूआत कर पॉलिथीन फ्री सोसाइटी की ओर बढ़ाया कदम

Faridabad/Alive News: जिले में पॉलिथीन एक जुलाई से बैन है। लेकिन ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर-88 स्थित एसआरएस रेजीडेंसी के लोगों ने सोसाइटी को पॉलिथीन मुक्त बनाने की कवायद जून माह से ही कर दी थी, इसके लिए घर-घर जाकर कपड़े के थैले बांटे गए और कार्यक्रमों में प्रतिबंधित पॉलिथीन का इस्तेमाल रोकने के लिए बर्तन बैंक भी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त घर से निकलने वाले किचन वेस्ट का खाद बनाकर पार्कों में इस्तमाल कर रहे हैं। लोगों के प्रयास से आज सोसाइटी 60 प्रतिशत पॉलिथीन मुक्त हो गई है।

पॉलीथिन के खिलाफ इस अभियान को सोसाइटी के 20 लोगों की टीम ने शुरू किया हुआ है। जिसमें प्रिया प्रियदर्शी, प्रमोद मनोचा, मंजूषा पटेल, शिप्रा शामिल हैं। सभी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। जिसका नाम टीम स्वच्छ है। टीम ने सोसाइटी के मुख्य प्रवेश द्वार पर कपड़े और कागज के थैले रखे हुए हैं। गार्ड आते-जाते लोगों से पॉलीथिन का उपयोग ना करने और इन थैलों को लेकर जाने की अपील करते हैं।

सोसाइटी में शॉपिंग कांपलेक्स, आस-पास के दुकानदारों और सब्जी मंडी में जाकर भी लगातार कागज और कपड़े के थैले बांटने का काम किया जा रहा है। हर ब्लॉक के गार्ड रूम और सोसाइटी में कई जगहों पर भी थैले रखे हुए हैं जिससे कि जरूरत होने पर रेजिडेंट वहां से थैले पा सकें। प्रतिबंधित पॉलिथीन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सोसाइटी में बर्तन बैंक की शुरुआत
आरडब्ल्यूए प्रधान विजय जसूजा ने बताया कि सोसाइटी में बर्तन बैंक खोला गया है। जिससे शादी समारोह में लोग प्लास्टिक के बर्तनों की जगह स्टील के बर्तन का इस्तेमाल कर सकें। प्लास्टिक के बर्तनों के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। थर्माकोल यूज करने से कई तरह की बीमारियां पनपने का अंदेशा बना रहता हैं, इसलिए सोसाइटी में बर्तन बैंक शुरू किया गया है।

घर-घर जाकर कर रहे जागरूक
टीम के सदस्य घर-घर जाकर लोगों को पॉलीथिन का उपयोग न करने को जागरूक कर रहे हैं। सोसाइटी में हर शनिवार और रविवार को जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस दौरान थैले बांटने का काम किया जाता है। सोसाइटी के लोग गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके फेंकते हैं। इसके अलावा किचन वेस्ट को कंपोज करके खाद बनाते हैं और पार्कों के पौधों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

क्या कहना है आरडब्ल्यूए प्रधान का

सोसाइटी में पूर्ण रूप से पॉलिथीन बैन कर दिया गया है। इसके अलावा किचन वेस्ट को खाद बनाकर पार्क में लगे पौधों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। ये खाद पौधे को बीमारियों से बचाता है। – विजय जसूजा, आरडब्ल्यूए प्रधान, एसआरएस रेजीडेंसी।

सोसाइटी को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए अभियान शुरू किया है। इसके लिए लोगो को जागरूक करने के साथ-साथ कपड़े के थैले भी बांटे जा रहे हैं। सोसाइटी के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में कई दुकानदारों से थैला साथ लेकर आने को नोटिस लगा दिए हैं। सोसाइटी में पॉलीथिन के साथ नो एंट्री है।

-प्रिया प्रियदर्शी, टीम स्वच्छ।