January 28, 2022

शिक्षा निदेशालय ने दिए आदेश, 42 स्कूलों में होगी जर्जर कक्षाओं की मरम्मत

Faridabad/Alive News : सरकारी स्कूलों की जर्जर हो चुकी बिल्डिंग और कमरों को सुंदर करने की लगातार मांग उठा रहे हरियाणा अभिभावक एकता मंच व ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन (आईपा) की मुहिम रंग लाई है। मंच के प्रयास से जहां एक ओर अनंगपुर की बहु मंजिली बनी हाईटेक स्कूल बिल्डिंग में पढ़ाई शुरू हो चुकी है और फरीदपुर, तिगांव, मोहना, गोच्छी स्कूल की हाईटेक बिल्डिंग बनकर तैयार होने वाली है वहीं दूसरी ओर 42 प्राइमरी स्कूलों के 100 से ज्यादा कमरें जर्जर अवस्था मे पड़े है।

उधर, मौलिक शिक्षा निदेशालय पंचकूला ने एक करोड़ 62 लाख रुपए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के माध्यम से इन स्कूलों के मुखियाओं के पास भेज दिए हैं। जिनमें प्राइमरी स्कूल सेक्टर 3 को 477500, सेक्टर 10 को 425000, एनआईटी- 3 को 600159, एनआईटी-1 को 586658, एनआईटी-2 को 311183 रुपए मिले हैं। मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा व आईपा के जिला अध्यक्ष एडवोकेट बीएस विरदी ने इन स्कूलों के हेड मास्टर व कमरों की मरम्मत कराने वाले अधिकारियों से कहा है कि वे इस पैसे का सदुपयोग करें और पूरी इमानदारी से क्वालिटी के साथ कमरों का जीर्णोद्धार कराएं, जिससे वे काफी वर्षों तक मजबूत रहें।

मंच के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट ओपी शर्मा व प्रदेश संरक्षक सुभाष लांबा ने कहा है कि पूर्व में देखा गया है कि जिन स्कूलों के कमरों का 5-6 साल पहले निर्माण हुआ आज उनकी हालत बहुत खराब है। आगे ऐसा ना हो इसके लिए मंच के पदाधिकारी व कार्यकर्ता समय-समय पर इन 42 स्कूलों में होने वाले मरम्मत कार्यों का भी निरीक्षण होगा।

42 प्राइमरी स्कूलों की लिस्ट
चंदावली, मुझेड़ी, जाझरू, फतहपुर बिल्लौच, तिगांव, तिलपत,पन्हेडाकलां, गाजीपुर,सेहतपुर,धौज, डबुआ, नगला गुजरान, टीकरीखेड़ा, सेक्टर 30, खोरी जमालपुर, भाकरी, राजीव कॉलोनी, करनेरा, ऊंचा गांव, फिरोजपुर कला, सीकरी, निरावली, मोहना कबूलपुर बांगर, गढ़खेड़ा, गोच्छी, सिकरोना, प्रहलाद पुर,अटेरना, मिर्जापुर, छांयसा, सोतई, बीजापुर आदि शामिल हैं।


Related articles

मिड-डे मील योजना अब PM पोषण स्कीम! विपक्ष बोला- सिर्फ नाम बदलने से लोगों को क्या मिलेगा

New Delhi/Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. देशभर के सरकारी और सह-सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए चलाई जा रही मिड-डे मील योजना को अब नया रूप दिया गया है, इस योजना को अब प्रधानमंत्री पोषण योजना के रूप […]

शिक्षा व्यवसाय नहीं एक मिशन है : रामबिलास शर्मा

फरीदाबाद : आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती के नीति सिद्धांत व संस्कार के अनुसार संचालित विद्यालयों द्वारा हमारे समाज की बेटियों को कम खर्च पर बेहतर दर्जे की शिक्षा देना अत्यंत सराहनीय कदम है, जिसके बल पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्धारा शुरू की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी राष्ट्रव्यापी मुहिम […]