May 5, 2024

डिप्टी सीएम ने गौशाला में सोलर और बायोगैस प्लांट लगवाने की घोषणा की

Chandigarh/Alive News: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि गौसेवा तथा गौसंरक्षण मनुष्य के लिए सबसे बड़ा दान पुण्य का कार्य है। गौवंश की समर्पण भाव से सेवा करने से व्यक्ति को आत्मिक एवं अध्यात्मिक संतुष्टि मिलती है और भौतिकवाद के इस युग में इंसान के मौक्ष का रास्ता भी मिलता है। वे वीरवार को गौशाला बाबा फुल्लू साध उचाना खुर्द में आयोजित सालाना महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने गौशाला में गौवंश के रख-रखाव एवं उनके रहने की सुविधा के लिए करीब 37 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित दो शेड गौशाला को समर्पित किए। इनमें एक छप्पर का निर्माण एमपी लैड कोटे से प्रदत अनुदान राशि 12 लाख 70 हजार रूपए की लागत से किया गया है, यह राशि हिसार से सांसद रहते हुए दुष्यंत चौटाला के समय में मंजूर हुई थी जबकि दूसरा छप्पर 24 लाख रूपए की धनराशि से मनरेगा के तहत बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि गौसेवा जहां पुण्य का कार्य है वहीं गऊशाला से प्राप्त खाद व अन्य जैविक खादों का उपयोग कर इलाका के किसान उन्नत व उपयोगी खेती को भी बढ़ावा दे सकते है। डिप्टी सीएम ने गऊशाला को अव्वल एवं उन्नत गऊशाला के रूप में पूर्णतया विकसित करने के लिए एसडीएम उचाना की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के लिए भी कहा ताकि कमेटी द्वारा प्रस्तावित प्रारूप के अनुसार भविष्य में गऊशाला को और मॉडल तरीके से विकसित किया जा सके।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांवों में सामूहिक विकास कार्यों में और तेजी लाई जाएगी ताकि उचाना प्रदेश के विकसित क्षेत्रों में शुमार हो। प्रत्येक गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य तथा खेल सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र का विकास शहरी क्षेत्र की तर्ज संभव होगा। वे वीरवार को गांव बुड़ायन में दादा दुल्ला राम स्मृति तीर्थ पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।

ग्रामीणों की मांग पर बुड़ायन मेें दुष्यंत चौटाला ने दस एकड़ जमीन पर ग्रामीण खेल स्टेडियम की चार दिवारी और प्राथमिक स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कहा। इसके अलावा गांव के बीच स्थित चैसर तालाब की सफाई तथा सौन्दर्यीकरण करवाने के लिए भी पौंड अथॉरिटी को निर्देश दिए। इससे पहले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने महान गायिका एवं भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया और उनकी फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, पूर्व विधायक पिरथी नम्बरदार, उचाना के एसडीएम राजेश कोथ, नरवाना के एएसपी कुलदीप सिंह, स्वामी बजीरानंद सरस्वती, भलेराम श्योकन्द, अजमेर वकील, राजेश नम्बरदार, रमेश नम्बरदार, खुजान सिंह सरपंच, सरपंच भतेरी देवी, विश्ववीर नम्बरदार, जोरा डूमरखां, भलेराम श्योकन्द, यशपाल बुड़ायन, जयदेव समेत अन्य गांव के ग्रामीण, समिति सदस्य एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।