May 3, 2024

दिल्ली की ‘अल्ट्रा रनर’ सूफिया खान ने हाइवे से नापा पूरा देश, गिनीज बुक में दर्ज कराया अपना नाम

New Delhi/Alive News: दिल्ली की अल्ट्रा रनर सूफिया खान ने भारत के सबसे बड़े क्वॉड्रिलेटरल हाइवे के 6,002 किलोमीटर के सफर को सबसे तेज 110 दिन में पूरा कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 35 साल की सूफिया के लिए रनिंग उनका सबसे बड़ा पैशन है जिसे पूरा करने के लिए उन्होंने 5 साल पहले नौकरी तक छोड़ दी और फुल टाइम रनर बन गईं। इससे पहले वह मिशन होम के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर दौड़कर पूरा कर चुकी हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर बढ़ते हुए सूफिया ने 16 दिसंबर 2020 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से अपनी दौड़ शुरू की थी। इसके बाद वह कोलकाता, मुंबई और चेन्नई को पार करते हुए गोल्डन क्वॉड्रिलेटरल सर्किट का सफर पूरा कर 6 अप्रैल को वापस लौटीं। इस तरह उन्होंने 110 दिन, 23 घंटे और 24 मिनट में दौड़ पूरी की। ऐसा करने वाली वह सबसे तेज महिला हैं इसलिए इनका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया गया है। सूफिया को 27 मार्च 2022 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। जिसके बाद से वह पूरी दुनिया से सुर्खियां बटोर रही हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट हाथ में लिए अल्ट्रा रनर सूफिया खान ने सोशल मीडिया पर सपोर्ट करने वालों का धन्यवाद कहते हुए लिखा, ‘मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं जो मेरे इस सफर के साथी बने, अपने शहर में मेरा स्वागत किया, मुझे घर का खाना खिलाया, किसी ने रहने की जगह दी और मेरे लिए चिंतित हुए जब मैं रात में अकेले दौड़ती थी, जिन्होंने मेरे लिए हर दिन प्रार्थना की।’

सूफिया बताती हैं कि इस सफर के दौरान कई बार उन्हें चोट भी लगी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाते समय उनके दिमाग में बस एक ही बात थी उन्हें कम से कम समय में इस दौड़ को पूरा करना है, फिर चाहे जो हो जाए। इस दौड़ को पूरा करने में सूफिया के पति विकास का बहुत बड़ा सपोर्ट था। सूफिया बताती हैं कि उनके पति उनके साथ कार में रास्ता तय करते थे। इस दौरान वह पूरे टाइम सपोर्ट करते रहते थे।