May 9, 2024

2 अप्रैल से शुरू होगी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रकिया, सीयूईटी पास करने वालों को मिलेगा मौका

New Delhi/Alive News: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों के दाखिले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट के आधार पर होंगे। परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है। सीयूईटी में आवेदन प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होंगी और 30 अप्रैल तक चलेगी।

एनटीए द्वारा जारी एक सार्वजनिक नोटिस में घोषिणा की गई है कि सीयूईटी देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के इच्छुक छात्रों को एक अवसर उपलब्ध करायेगा। सीयूईटी (यूजी)-2022 कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रारूप में संचालित किया जाएगा। नोटिस में कहा गया है कि विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम का विवरण उनके अपने संबद्ध पोर्टल पर उपलब्ध होगा।

यदि कोई विश्वविद्यालय 12वीं कक्षा के पिछले वर्षों के छात्रों को चालू वर्ष में प्रवेश लेने की अनुमति देता है, तो ऐसे छात्र भी सीयूईटी 2022 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरा जाएगा जो दो अप्रैल से शुरू होगा और इसकाआधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी।

परीक्षा चार हिस्सों में आयोजित की जाएगी
परीक्षा के चार हिस्से होंगे। खंड-1 (13 भाषाएं), खंड-1बी (19 भाषाएं), खंड-2 और खंड-3 शामिल हैं। नोटिस में कहा गया है, प्रत्येक खंड में से विकल्प चुनना अनिवार्य है। कोई अभ्यर्थी खंड-1ए और खंड-1बी से एक साथ अधिकतम तीन भाषाएं चुन सकता है। खंड-2 में 27 विषय होंगे, जिनमें कोई अभ्यर्थी अधिकतम छह विषय चुन सकता है, जबकि खंड-3 में सामान्य जांच होगी। सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि सभी प्रश्न 12वीं कक्षा के स्तर के होंगे।