April 20, 2024

सीबीएसई ने 12वीं के अंक पोर्टल पर अपलोड करने की अंतिम तारीख की जारी

Chandigarh/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार सभी स्कूलों को 15 जुलाई तक 12वीं कक्षा के अंक पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। सीबीएसई की ओर से 12वीं के रिजल्ट के लिए मार्किंग स्कीम शुरू होने के साथ विद्यार्थियों के रिजल्ट तैयार करने की कवायद भी शुरू हो गई है।

बोर्ड सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड के आदेशों के मुताबिक आगामी बुधवार तक स्कूलों को एक रिजल्ट कमेटी गठित करनी होगी। इस कमेटी के चेयरमैन स्कूल प्रिंसिपल होंगे और बाकी बारहवीं कक्षा के विषय पढ़ाने वाले वरिष्ठ 4 शिक्षक इस कमेटी में शामिल होंगे। वहीं बोर्ड ने स्कूलों को स्पष्ट किया है कि 30 जून तक स्कूल 12वीं कक्षा के रिजल्ट और शेड्यूल को अंतिम रूप दे, ताकि बोर्ड की ओर से 8 जुलाई तक बारहवीं के अंक पोर्टल पर अपलोड किए जा सकें।

बता दें कि बोर्ड ने स्कूलों को पोर्टल पर अपलोड करने को लेकर छूट दी है। बोर्ड के अनुसार स्कूल पूरी सावधानी के साथ 15 जुलाई तक पोर्टल पर अंक अपलोड कर सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि यदि विद्यार्थी ने सीबीएसई के अलावा किसी अन्य बोर्ड से दसवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं पास की है तो स्कूलों को कमेटी गठित करने के साथ दसवीं और ग्यारहवीं के अंक 23 जून तक बोर्ड को उपलब्ध कराना होगा।