April 25, 2024

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 10 दिन में रिकॉर्ड तोड़ हुए दाखिले

Chandigarh/Alive News : हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सख्त आदेश जारी करने के बाद हरकत में आए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने महज 10 दिनों के अंदर 2.39 लाख बच्चों का दाखिला करके रिकॉर्ड कायम किया है। पहले भी हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन स्कूल शिक्षकों द्वारा लापरवाही बरतने के कारण विद्यार्थी स्कूल में दाखिला नहीं ले पा रहे थे।

दरअसल, हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों के दाखिले की संख्या में आई कमी ने हरियाणा सरकार की रातों की नींद उड़ा दी थी। जिसके बाद हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने संबंधित मामले में संज्ञान लेते हुए प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को स्कूल में विद्यार्थियों के दाखिले को बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए थे। जिसके बाद अब सरकारी स्कूलों में बच्चों के पंजीकरण की तस्वीर बदल गई है।

बता दें कि शैक्षिण सत्र 2020- 21 के दौरान सरकारी स्कूलों में पंजीकृत कुल विद्यार्थियों की संख्या 22 लाख 71 हजार थी, जिसके बाद शैक्षिण सत्र 2021- 22 में 11 जून तक 18 लाख 37 हजार 9 सौ 57 रह गई थी। जून माह में 43 लाख 33 हजार बच्चों के पंजीकरण में हो रही देरी को देखते हुए निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सख्त दिशानिर्देश जारी किए थे। हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के गुप्त सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पंजीकृत बच्चों की संख्या 2 लाख 39 हजार हो गई है।

बीते मंगलवार को निदेशालय ने स्कूलों की समय सारणी में भी 1 घंटे का इजाफा करने के साथ ही सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को संबंधित मामले में एक पत्र भी जारी किया है। अब सभी शिक्षकों को निदेशालय द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार स्कूल मुखिया के नेतृत्व में विद्यार्थियों के नामांकन और अवसंतरण को समुचित करने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति की सहायता से कार्यवाही करेंगे।

इसके अलावा मुख्यमंत्री दूरदर्शी शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत यह फैसला लिया गया है कि ई विद्या शिक्षा के दौरान एप पर कक्षावार, विषयवार प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का अवलोकन करना और सभी शिक्षकों की हाजिरी अवसर एप पर लगाना स्कूल संचालक का कार्य होगा।