March 29, 2024

सीबीएसई ने 10वीं,12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जारी की एडवाइजरी, छात्र अफवाहों पर न दें ध्यान

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है। बोर्ड ने इन स्टूडेंट्स से कहा है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें, बल्कि किसी भी तरह की सूचना के लिए सिर्फ और सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर ही विजिट करें। बोर्ड ने यह घोषणा, तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में प्रसारित हो रही सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 की संभावित तिथियां, टर्म 1 रिजल्ट और सीबीएसई 10वीं,12वीं के सिलेबस पर लगातार चल रही अटकलों के चलते जारी की है।

दरअसल, कई ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म ने सीबीएसई टर्म 2 डेटशीट के लिए अपेक्षित तिथियां प्रकाशित करना शुरू कर दिया है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में ऑनलाइन प्रसारित होने वाली फर्जी सूचनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए, सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स भ्रमित न हों, बल्कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने वाली सूचनाओं पर ही ध्यान दें।

आधिकारिक नोटिस में बोर्ड ने लिखा कि कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं, टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न परिवर्तन के बारे में गलत जानकारी प्रसारित कर रहे हैं और स्टूडेंट्स को भ्रमित कर रहे हैं। बोर्ड ने साथ ही जारी सूचना में कहा कि छात्रों और हितधारकों को सूचित किया जाता है कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों और पाठ्यक्रम के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं दी है।

सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह बोर्ड द्वारा पहले घोषित की तरह ही होगा। नोटिस में आगे कहा गया है, छात्रों के हित में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी। इसके तहत, टर्म 1 की परीक्षाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं और इसी सर्कुलर में टर्म 2 की परीक्षा पैर्टन का भी जिक्र है। छात्रों और हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध जानकारी पर विश्वास करें।