March 29, 2024

CBSE Date Sheet: बोर्ड जल्द जारी करेगा शेड्यूल, 15 से टर्म-1 की परीक्षाएं

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म एक परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा स्कूलों के साथ साझा किए गए सर्कुलर के अनुसार, सीबीएसई 10वीं 12वीं की टर्म-एक की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी। पूर्ण तिथिवार कार्यक्रम इस सप्ताह तक cbse.gov.in पर जारी होने की संभावना है।

कोरोना महामारी के मामलों को देखते हुए बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं को दो चरणों में विभाजित करने का निर्णय लिया है। 50 फीसदी पाठ्यक्रम के लिए टर्म 1 की परीक्षा 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक (अस्थायी रूप से) आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं एमसीक्यू फॉर्मेट में होंगी और छात्रों को ओएमआर शीट भरनी होगी। टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। दो घंटी की यह परीक्षा सब्जेक्टिव होगी। सीबीएसई 10वीं 12वीं परिणाम 2022 की गणना के लिए टर्म 1 और टर्म 2 दोनों के अंकों पर विचार किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार सीबीएसई 10 अक्तूबर तक टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी करेगा। हालांकि अभी तक बोर्ड ने इसके लिए कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है। शिक्षकों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड 15 अक्तूबर तक डेट शीट जारी कर सकता है। कुछ सूत्रों ने जानकारी दी है कि बोर्ड द्वारा अंतिम एलओसी संकलन कार्य पूरा कर लिया गया है। सूचियों और छात्रों के पूरा होने के साथ, बोर्ड जल्द ही डेट शीट जारी कर सकता है।

स्कूल अभी भी परीक्षा आयोजित करने और प्रश्न पत्र साझा करने के तरीके के निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह संभावना है कि बोर्ड परीक्षा के दिन विभिन्न स्कूलों के साथ एमसीक्यू के कई सेट साझा कर सकता है। यदि स्थिति खराब हो जाती है, तो परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी इस पर कोई स्पष्टता नहीं है।

स्कूलों को यह भी पता नहीं है कि उत्तर कुंजी सीबीएसई के साथ साझा की जाएगी या स्कूलों में शिक्षकों द्वारा उनका मूल्यांकन किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण कराने वाले सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर टाइम टेबल देखें।