March 28, 2024

NTA NEET 2021: आवेदन में सुधार और रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका, इस दिन जारी हो सकता है परिणाम

New Delhi/Alive News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET) 2021 परीक्षा की आंसर-की जारी कर सकती है। गौरतलब है कि यह परीक्षा 12 सितंबर को देश भर में आयोजित की गई थी और इसमें 16 लाख से भी अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इन अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 10 अक्टूबर के बाद कभी कभी नीट 2021 की आंसर की जारी कर सकता है।

अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। साथ ही अगर आप अपनी मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE NEET Rank Booster Course की भी मदद ले सकते हैं।

कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन और आवेदन में सुधार
एनटीए ने नीट 2021 फेज- 2 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अक्टूबर को शुरू की थी और यह 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी। सेकेंड फेज के रजिस्ट्रेशन के साथ एनटीए ने अभ्यर्थियों को यह भी सुविधा दी है कि वे अपने पहले फेज  के आवेदन में सुधार भी कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस अवधि के दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए पहले फेज़ की जानकारी यानी जेंडर, राष्ट्रीयता, ई-मेल एड्रेस, कैटेगरी, सब-कैटेगरी और शैक्षिक डिटेल्स में सुधार कर सकते हैं। 

एनटीए नीट की ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं की स्कैन कॉपी आधिकारिक वेबसाइट पर 10 अक्टूबर के बाद कभी भी जारी की जा सकती है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी 2021 को रद्द करने की और नए सिरे परीक्षा कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है। ऐसे में रिजल्ट एवं स्कोरकार्ड घोषित होने का रास्ता साफ हो गया है और इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है।