May 5, 2024

सावधान! मिलावटी पनीर खाने से आप पहुंच सकते हैं अस्पताल, ऐसे करें नकली और असली की पहचान

Poonam Chauhan/Alive News
Faridabad:
बिना दूध, कुछ सिंथेटिक पाउडर और मामूली रिफाइण्ड से भी पनीर तैयार किया जा सकता है। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, पर यह सच है। इस समय फरीदाबाद के बल्लभगढ़, एनआईटी और राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में धड़ल्ले इस तरह का पनीर तैयार किया जा रहा है। यह बाजार में सौ से डेढ़ सौ रुपये प्रति किलोग्राम में भी उपलब्ध है। रेस्टोरेंट, चाउमीन के ठेले, विभिन्न पार्टियों में यही पनीर इस्तेमाल किया जा रहा है। यह सेहत के लिए खतरनाक है। इस पनीर के नियमित इस्तेमाल से आपकी सेहत भी काफी खराब हो सकती है।

आपको बता दें की कल नकली पनीर की खबर मिलने पर सीएम फ्लाइंग और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बल्ल्भगढ़ और एनआईटी एरिया में छापेमारी करके सैंपल कलेक्ट किए और सैंपल लैबोरेट्री में भेजा गया. बल्लभगढ़ के जे.के. पनीर भंडार पर छापेमारी के दौरान 1000 किलो के आसपास पनीर, 100 किलो खोवा और घी के कुछ पैकेट मिले। वही एनआईटी रमेश पनीर भंडार में छापेमारी के दौरान टीम को 600 किलो के आसपास पनीर, 80kg घी और 600 किलो खोवा के साथ ही 100 से डेढ़ सौ के करीब गुलाब जामुन मिले जिनका सैंपल कलेक्ट कर लेबोरेटरी में भेज दिया गया हैं.

पनीर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. पनीर में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। पनीर, प्रोटीन और फैट के प्रमुख स्त्रोत में से एक हैं। इनके अलावा पनीर में मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, एनर्जी, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। कच्चे पनीर के साथ-साथ इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है। लेकिन, ये सभी फायदे असली पनीर के हैं। वहीं इसके ठीक उलट, नकली पनीर खाने से आपके शरीर के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

नकली पनीर से होने वाले नुकसान
जहां एक तरफ कई प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त असली पनीर हमें कई तरह के लाभ पहुंचाता है वहीं दूसरी ओर हानिकारक सामग्री से मिलाकर बनाया गया नकली पनीर हमें कई तरह से बीमार कर सकता है. नकली पनीर खाने की वजह से आपको टायफाइड, डायरिया, पीलिया, अल्सर जैसे भयानक रोग हो सकते हैं. इतना ही नहीं, नकली पनीर खाने के बाद आपको पेट दर्द, सिर दर्द, स्किन इरिटेशन और इनडाइजेशन की भी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए घर में पनीर बनाने से पहले उसकी पहचान करना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन पनीर की पहचान करने में सबसे बड़ी समस्या ये है कि असली और नकली दोनों ही पनीर देखने में बिल्कुल एक जैसे होते हैं।

नकली पनीर पर फिजिशियन की राय
फिजिशियन किशन सैनी ने बताया कि मिलावटी और नकली पनीर सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। इसे खाने से पेट और त्वचा से संबंधित रोग हो जाते हैं । इससे टायफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया होता है। लम्बे समय तक सेवन से कैंसर का भी खतरा पैदा हो जाता है।

दोषी पाए जाने पर ये हो सकती है सजा
आईपीसी की धारा 272: नकली चीजें तैयार करना। इस धारा में दोषी होने पर 6 महीने की सजा और एक हजार रुपए जुर्माना या दोनों ही सजा का प्रावधान है।
आईपीसी की धारा 273 : खाने-पीने की चीजों को तैयार करने में ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करना जो सेहत के लिए ठीक न हों। दोषी पाए जाने पर 6 महीने सजा और 1000 जुर्माने का प्रावधान है।
आईपीसी की धारा 420: धोखाधड़ी करना, इस धारा में दोषी पाए जाने पर सात साल की सजा और फाइन या दोनों होने का प्रावधान है।

ऐसे की जा सकती है पहचान
पनीर का टुकड़ा हाथ में रगड़कर देखें। अगर यह टूटकर बिखरे तो समझ लीजिए मिलावटी है क्योंकि इसमें मौजूद ‘स्किम्ड मिल्क पाउडर’ दबाव नहीं सह पाता।
पनीर को पानी में उबाल ठंडा कर लें। ठंडा हो जाए तो उस पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए की यह मिलावटी है।
नकली पनीर ज्यादा टाइट होता है। उसका टैक्सचर रबड़ की तरह होता है।
पनीर को पानी डालकर कुछ देर तक उबालिये। ठण्डा होने पर कुछ बूंदें टिंचर आयोडिन की डालिए। ठंडा होने दीजिये। शुद्ध पनीर में आयोडीन का रंग भूरा लाल ही रहेगा। कुछ परिवर्तन नहीं होगा। नकली या मिलावटी पनीर में आयोडीन का रंग भूरा लाल से बदलकर नीला हो जाएगा।

क्या कहते हैं लोग
पनीर, घी तो छापेमारी में नकली बरामद हो रहा है लेकिन मामला दबाने के लिए असली नोट लिए जा रहे है. इस पर कौन कार्यवाही करेगा।

-अमित चौधरी।

आजकल राम भरोसे पनीर लाया जाता है। शादी -विवाह, उत्सव, फंक्शन में बस मजबूरी है बनवाने की क्या करें, लोगों को क्या जवाब दें।
-धर्मराज।

इन दुकानदारों का कुछ नहीं होगा पहले भी छापा पड़ चूका है लेकिन कुछ नहीं होता है, फिर कुछ नहीं होगा मामला शांत हो जाएगा।
-मुकेश।