May 6, 2024

जम्मू-कश्मीर में महौल बिगाड़ने की कोशिश, सिद्दड़ा मंदिर में मूर्तियों से तोड़फोड़, सुरक्षा बढ़ाई गई

New Delhi/Alive News: जम्मू में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की बड़ी साजिश के तहत कुछ शरारती तत्वों ने शहर से सटे सिद्दड़ा इलाके में तवी नदी के किनारे जंगल क्षेत्र में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में घुसकर करीब आधा दर्जन देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ दिया। बड़े पत्थर की मदद से मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर मंदिर परिसर के बाहर फेंक दिया गया। कुछ मूर्तियों को खंडित भी किया गया और मंदिर के स्टोर का दरवाजा तोड़ने का भी प्रयास किया गया है। इस घटना से स्थानीय लोगों में खासा रोष है।

इस संबंध में जम्मू के एसएसपी चंदन कोहली ने कहा कि तोड़फोड़ की घटना के बाद वहां पुलिस जवानों (दो गार्ड) को तैनात किया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कुछ संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है। बहुत जल्द हमलावर पुलिस गिरफ्त में होंगे। जानकारी के अनुसार, सिद्दड़ा से करीब चार किलोमीटर दूर रंगूड़ा इलाके में गोल्फ कोर्स के पीछे जंगल क्षेत्र में लक्ष्मी नारायण का मंदिर बना है। रोज की तरह जब सुबह आसपास के लोग मंदिर पहुंचे तो मूर्तियों से तोड़फोड़ देखकर सकते में आ गए।

स्थानीय निवासी मनोज, विनोद आदि ने बताया कि मंदिर में तोड़फोड़ को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमलावरों की संख्या कहीं ज्यादा रही होगी। मंदिर के प्रवेशद्वार पर बाबा कालीवीर की मूर्ति स्थापित थी, जिसे पूरी तरह से तोड़ दिया गया है। भगवान गणेश और भगवान नरसिंह की मूर्ति को तोड़ने का भी प्रयास किया गया है। मंदिर में ही एक बड़ा पत्थर भी मिला, जिससे मूर्तियों को तोड़ा गया है, क्योंकि पत्थर को मूर्तियों का सिंदूर लगा हुआ है। इसके अलावा मंदिर में लगी टाइल भी तोड़ी गई हैं।

लोगों के अनुसार मंदिर के स्टोर का ताला तोड़ने का भी प्रयास किया गया है। इसके बाद स्थानीय लोगों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। हालांकि मंदिर में कोई सीसीटीवी नहीं लगा है। स्थानीय निवासियों के अनुसार, इस मंदिर में दो बार पहले भी हमला हो चुका है। करीब पांच साल पहले मंदिर के प्रवेशद्वार पर कालीवीर की मूर्ति को कुछ शरारती तत्वों ने तोड़ दिया था। उसके बाद यहां कालीवीर की नई व बड़ी मूर्ति स्थापित की गई थी। इसके बाद भी यहां कुछ समय पूर्व शरारत हुई थी। मंदिर में एक बड़ी घंटी लगी थी, जिसे कुछ लोग उतार कर ले गए गए और स्टोर से कुछ बर्तन भी चोरी हुए थे।