May 3, 2024

राष्ट्रीय स्तर पर लघु स्वच्छता फिल्मों का होगा अमृत महोत्सव: पुलकित मल्होत्रा

Faridabad/Alive News: जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के फेज-एक में प्राप्त किए गए खुले में शौच मुक्त लक्ष्य को बरकरार रखना है। इसके लिए लोगों में जागरुकता लाना बहुत जरुरी है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर लघु स्वच्छता फिल्मों का अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय के द्वारा 15 अगस्त 2021 तक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

इस प्रतियोगिता का उदेश्य स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के फेज-1 में प्राप्त किए गए खुले में शौचमुक्त लक्ष्य को बरकरार रखना है एंव ठोस एंव तरल कचरा प्रबंधन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता सभी भारतीय नागरिकों और अन्य संस्थाओं जैसे ग्राम पंचायत गैर सरकारी संस्थान और स्वयं सहायता समूह जो कि ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत उनके लिए खुली है।

ये फिल्में दो श्रेणियों में आमंत्रित हैं। श्रेणी नम्बर 1 में गलनशील कचरा प्रबंधन, गोबर-धन, प्लास्टिक प्रबंधन, ग्रे-वाटर प्रबंधन, मानव मल-गाद प्रबंधन एंव व्यवहार परिवर्तन। श्रेणी नम्बर 2 में मरुस्थलीय क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र, तटीय क्षेत्र, मैदानी क्षेत्र एंव बाढ़ संभावित क्षेत्रों के ग्रामीण क्षेत्र में व्याप्त ठोस एंव तरल कचरा प्रबंधन के तकनीकी समाधान पर भी फिल्मों का निर्माण किया जा सकता है।

इन फिल्मों की अवधि 1 से 5 मिनट के बीच की होनी चाहिए। इस प्रतियोगिता में केवल ग्रामीण क्षेत्र से सम्बधित फिल्में ही स्वीकार की जाएंगी। इन फिल्मों को सक्रिय ई-मेल आईडी सहित यू-ट्यूब पर अपलोड करनी होंगी और इनका लिंक इनोवेशनइंडिया.माईजीओवी.ईन प्रतियोगिता पर उपलब्ध प्रतिभागी फार्म में भरना होगा। इसके साथ-साथ प्रतियोगिता के पुरस्कार की विस्तृत जानकारी, प्रतिभागी की जानकारी, प्रतियोगिता के नियम एंव अन्य जानकारी इनोवेशनइंडिया.माईजीओवी.ईन से प्राप्त कर सकते हैं।